Move to Jagran APP

बचत खाते से अब हर हफ्ते निकाल पाएंगे 50000 रुपए, 13 मार्च को पूरी तरह खत्म होगी कैश विदड्रॉल लिमिट

सेविंग बैंक अकाउंट होल्डर 20 फरवरी से ही एक हफ्ते में 50,000 रुपए तक की निकासी कर पाएंगे।

By Praveen DwivediEdited By: Published: Mon, 20 Feb 2017 10:37 AM (IST)Updated: Mon, 20 Feb 2017 10:40 AM (IST)
बचत खाते से अब हर हफ्ते निकाल पाएंगे 50000 रुपए, 13 मार्च को पूरी तरह खत्म होगी कैश विदड्रॉल लिमिट
बचत खाते से अब हर हफ्ते निकाल पाएंगे 50000 रुपए, 13 मार्च को पूरी तरह खत्म होगी कैश विदड्रॉल लिमिट

नई दिल्ली: बचत खाता यानी सेविंग बैंक अकाउंट होल्डर आज से ही एक हफ्ते में 50,000 रुपए तक की निकासी कर पाएंगे। आपको बता दें कि अभी तक लोग अपने बचत खाते से सिर्फ 24 हजार रुपए की निकासी ही कर पाते थे। गौरतलब है कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 8 फरवरी को जारी अपने नोटिफिकेशन में कहा था कि बचत खाते की साप्ताहिक निकासी सीमा 20 फरवरी से बढ़ाकर 50,000 रुपए कर दी जाएगी और 13 मार्च से निकासी पर लगी सीमा हटा ली जाएगी।

loksabha election banner

आरबीआई की पूर्व घोषणा:

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के गवर्नर उर्जित पटेल ने 8 फरवरी को कहा था कि यह पूरी प्रक्रिया दो चरणों में पूरी होगी। पहले चरण में कैश निकासी की सीमा 24 हजार से बढ़ाकर 50 हजार की जाएगी जबकि दूसरे चरण में इसे पूरी तरह से खत्म कर दिया जाएगा।

नोटों की संख्या पर बोले उर्जित पटेल:

नोटबंदी के बाद जारी हुए नए नोटों के लेकर उन्होंने कहा था कि 27 जनवरी तक बाजार में 9.9 लाख करोड़ के नोट चलन में हैं। नए 500 और 2000 के नोटों को कॉपी करना आसान नहीं है। अब तक जो भी नकली नोट मिले हैं वो सभी फोटोकॉपी थे। वहीं तब उन्होंने यह भी कहा था कि ऑनलाइन पेमेंट को सुरक्षित बनाने के लिए एक स्टैडिंग कमेटी का भी गठन किया जाएगा।

रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर एसएस मुंदड़ा ने बताया था कि वो आरबीआई की तरफ से लोगों को इस बात के लिए आश्वस्त कराना चाहते हैं कि बैंकिंग सिस्टम मजबूत है। गौरतलब है कि बीते साल 8 नवंबर को केंद्र सरकार ने नोटबंदी (बाजार में प्रचलित 86 फीसद करेंसी अमान्य) का फैसला लिया था और तब आरबीआई ने एटीएम और बैंक खातों से नकदी निकासी पर लिमिट लगा दी थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.