Move to Jagran APP

सऊदी अरब में खुला पहला महिला बिजनेस पार्क

सऊदी अरमके, पीएनयू और विप्रो ने मिलकर सऊदी अरब में महिलाओं के लिए पहला टेक पार्क शुरू किया है जो 21,000 रोजगार के अवसर देगी।

By Monika minalEdited By: Published: Mon, 02 May 2016 01:34 PM (IST)Updated: Mon, 02 May 2016 04:22 PM (IST)
सऊदी अरब में खुला पहला महिला बिजनेस पार्क

नई दिल्ली (प्रेट्र)। आइटी कंपनी विप्रो ने सऊदी अरम्को और प्रिंसेज नूरा यूनिवर्सिटी के साथ आज सऊदी अरब का पहला ‘वूमन बिजनेस एंड टेक्नोलॉजी पार्क (डब्ल्यूबीपी)’ का शुभारंभ किया। इससे 2025 तक 21,000 नौकरियों के अवसर आने की उम्मीद है। दुनिया के सबसे बड़े यूनिवर्सिटी पीएनयू और विप्रो अरबिया का संयुक्’ उपक्रम ‘डब्ल्यूबीपी’ है। रियाध में पार्क के इंफ्रास्ट्रक्चर और विकास के साथ 21,000 सऊदी महिलाओं के रोजगार व प्रशिक्षण के लिए जेवी जिम्मेवार होगा। 2013 में विप्रो के प्रतियोगी टीसीएस ने रियाध में महिलाओं के लिए पहला बिजनेस प्रोसेस सर्विस शुरू किया जहां 1000 महिलाएं काम करती हैं और इनमें से 85 फीसद सऊदी राष्ट्र की हैं।

loksabha election banner

विप्रो के मुनाफे में डेढ़ फीसद की गिरावट

विप्रो के इस वूमन बिजनेस पार्क का उद्देश्य 2025 तक 21,000 नौकरियों के अवसर प्रदान करना है। इस देश में 60 प्रतिशत महिलाएं यूनवर्सिटी ग्रेजुएट हैं लेकिन 15 फीसद से भी कम नौकरियों में हैं। विप्रो के चेयरमैन अजीम प्रेमजी ने कहा, ‘कंपनी का उद्देश्य ऐसा वातावरण विकसित करना है जो बिजनेस में महिलाओं की हिस्सेदारी बढ़ाए।‘

सऊदी अरब में विप्रो का सेंटर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.