Move to Jagran APP

EPF Interest : EPFO अकाउंट में कब तक आएगा ब्‍याज का पैसा? इन तरीकों से चेक कर सकते हैं बैलेंस

EPF के इंटरेस्ट के पैसे का इंतजार लोग लंबे समय से कर रहे है। EPFO ने फरवरी 2024 में घोषणा की थी कि भविष्य निधि जमा के लिए वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए ब्याज दर आने वाला है। बता दें कि EPFO ​​ने पिछले वर्ष की 8.15% की दर को 2023-24 में बढ़ाकर 8.25% कर दिया। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Thu, 11 Jul 2024 11:02 AM (IST)
कब आएगा ब्याज का पैसा, EPFO ने दी ये जानकारी

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने फरवरी 2024 में सभी ग्राहकों के लिए खुशखबरी की घोषणा करते हुए बताया कि वित्तीय वर्ष 2023-24 (FY24) के लिए ब्याज दर 8.25% कर दिया गया है । फिलहाल लोग बहुत उत्सुकता से इसके ब्याज के आने का इंतजार कर रहे हैं। अब सवाल उठता है कि ये राशि कब तक लोगों को EPFO अकाउंट में आएगी। आइये इसके बारे में जानते हैं।

EPFO ने FY24 ब्याज क्रेडिट के बारे में सोशल मीडिया पर पूछताछ को स्वीकार किया। उन्होंने पुष्टि की कि प्रक्रिया चल रही है और ब्याज 'बहुत जल्द' आपके अकाउंट में दिखाई देगा। सदस्यों को आश्वस्त किया गया है कि देरी के कारण ब्याज में कोई कमी नहीं की जाएगी।

पिछले साल से बेहतर होगा रिटर्न रेट

  • बता दें कि मार्च 2024 तक 28.17 करोड़ EPFO ​​सदस्यों के खातों में FY 2022-23 के लिए ब्याज पहले ही जमा किया जा चुका है। आप अपनी EPF पासबुक की जांच करके इन पैसों का पता लगा सकते हैं।
  • EPF योजना वेतनभोगी कर्मचारियों के लिए एक अनिवार्य बचत और सेवानिवृत्ति योजना है।
  • कर्मचारी (12%) और नियोक्ता या कंपनी (12% योगदान, जिसमें से 8.33% ईपीएस में जाता है) दोनों आपके ईपीएफ खाते में योगदान करते हैं।
  • ईपीएफओ के केंद्रीय न्यासी बोर्ड (सीबीटी) ने वित्त वर्ष 24 के लिए 8.25% ब्याज दर की सिफारिश की है, जो पिछले वर्ष 8.15% थी। इसका मतलब है कि आपके योगदान पर बेहतर रिटर्न मिलेगा।

यह भी पढ़ें- ITR 2024: HRA नहीं मिलने पर भी Tax Benefits कर सकते हैं क्लेम, क्या कहता है नियम

कैसे चेक करें अपना EPF बैलेंस

अगर आप अपना ईपीएफ बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो इसके चार तरीके है। इसमें उमंग ऐप, EPFO मेंबर्स पोर्टल और अन्य सुविधाओं का इस्तेंमाल कर सकते हैं।

  1. उमंग ऐप ( UMANG App) : उमंग ऐप डाउनलोड करें और उस पर रजिस्टर करें। EPFO चुनें और उसके बाद 'व्यू पासबुक' चुनें। इसके बाद अपना बैलेंस देखने के लिए अपना यूएएन और ओटीपी डालें।
  2. EPFO मेंबर्स पोर्टल: EPFO ​​वेबसाइट पर में Employees सेक्शन में जाएं। इसके बाद 'मेंबर पासबुक' पर क्लिक करें। अब यहां अपने PF डिटेल को एक्सेस करने के लिए अपने UAN और पासवर्ड का उपयोग करें।
  3. मिस्ड कॉल- इन तरीकों के अलावा आपके पास मिस्ड कॉल का भी ऑप्शन है। इसके लिए आपको अपने UAN रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर मिस्ड कॉल करना है। यहा आपको अपने नए योगदान और बैलेंस के विवरण के साथ एक SMS मिल जाएगा।
  4. SMS: आप SMS के जरिए भी बैलेंस का पता लगा सकते हैं। इसके लिए आपको 'UAN EPFOHO ENG' (या किसी अन्य भाषा में जानकारी के लिए उनका कोड) संदेश के साथ 7738299899 पर एक SMS भेजना है। इस विधि के काम करने के लिए सुनिश्चित करें कि आपका UAN आपके बैंक खाते, आधार और पैन से जुड़ा हुआ है।

यह भी पढ़ें- Petrol Diesel Price Today: सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल- डीजल के नए रेट्स किए जारी, चेक करें 1 लीटर फ्यूल का दाम