नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। बैंक से हर किसी का वास्ता होता है, हमारे बीच में ऐसे बहुत कम लोग होंगे जिनका बैंक में खाता न हो। बैंक के कामकाज को लेकर हमें कई बार शिकायत भी रहती है। हालांकि बैंक में शिकायत के निपटारे के लिए खास व्यवस्था है, लेकिन कई बार सही जवाब न मिलने से ग्राहक असंतुष्ट रहते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसी कोई समस्या रही है जिसे आप बैंक लेकर गए हों और बैंक के जवाब से आप संतुष्ट न हों ऐसे में आपको क्या करना चाहिए। हम इस खबर में आपको इससे जुड़ी जानकारी दे रहे हैं।

क्या करें

अगर बैंक की ओर से शिकायत निपटारे की प्रक्रिया से आप असंतुष्ट हैं तो आप बैंकिंग ओम्बड्समैन (बीओ) के पास जा सकते हैं। लेकिन बैंक ओम्बड्समैन (बीओ) ऑफिस जाने से पहले अपने बैंक के पास शिकायत दर्ज कराएं। अगर बैंक से आपको 30 दिनों के भीतर कोई जवाब नहीं आता है या आप बैंक के जवाब से संतुष्ट नहीं हैं तो ओम्बड्समैन के पास जा सकते हैं। याद रखें बैंक से जवाब मिलने के एक साल के भीतर इस तरह की शिकायत करनी होगी।

हालांकि आपको उसी बैंकिंग ओम्बड्समैन के पास शिकायत दर्ज कराना होगा जिसके अधिकारक्षेत्रा में ब्रांच या बैंक का ऑफिस आता हो। कार्ड या केंद्रीय ऑपरेशनों से जुड़ी शिकायतों के लिए बिलिंग एड्रेस से बैंकिंग ओम्बड्समैन का अधिकार क्षेत्र तय होगा।

कैसे करें

लिखित शिकायत के लिए आपको www.bankingombudsman.rbi.org.in पर उपलब्ध फॉर्म को डाउनलोड कर उसे पूरा भरना होगा। इसमें नाम, पता, शिकायत से जुड़ी जानकारी भरनी होगी। इसके अलावा शिकायत फॉर्म के साथ अपने पक्ष में दस्तावेज जमा करना होगा। आप चाहें तो नीचे दिए लिंक की मदद से ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

https://secweb.rbi.org.in/BO/precompltindex. htm

आपकी ओर से शिकायत जाने पर बैंकिंग ओम्बड्समैन आपके मामले की जांच करेंगे। यदि आप ओम्बड्समैन के आदेश से भी संतुष्ट नहीं हैं तो कंज्यूमर कोर्ट जा सकते हैं।

Posted By: Nitesh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप