Move to Jagran APP

1 जुलाई से ये चीजें हुईं सस्ती और इनके बढ़े दाम, जानिए कहां क्या हुए बदलाव

1 जुलाई से कई चीजें और सुविधाएं महंगी हो गई हैं तो कई चीजें और सेवाएं सस्ती भी हुई हैं। यहां जानिए इस बदलाव के चलते आपकी जेब पर कितना असर पड़ेगा।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Mon, 01 Jul 2019 12:10 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jul 2019 08:37 AM (IST)
1 जुलाई से ये चीजें हुईं सस्ती और इनके बढ़े दाम, जानिए कहां क्या हुए बदलाव
1 जुलाई से ये चीजें हुईं सस्ती और इनके बढ़े दाम, जानिए कहां क्या हुए बदलाव

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। पहली जुलाई से देश में बहुत से ऐसे बदलाव हो रहे हैं, जिनका सीधा असर आपकी जेब पर होने वाला है। कई चीजें और सुविधाएं आज से महंगी हो गई हैं तो कई चीजें और सेवाएं सस्ती भी हुई हैं। इस बदलाव के चलते आपकी जेब पर कितना असर पड़ेगा, आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

loksabha election banner

क्या हुआ महंगा

IndiGo टिकट कैंसल करने पर चार्ज हुआ महंगा

इंडिगो ने यात्रा की तारीख से 0 से 3 दिन के अंदर टिकट में बदलाव या कैंसल करने पर चार्ज में बदलाव किया है, जो कि अब 500 रुपये महंगा हो गया है। डॉमेस्टिक रूट्स के लिए जहां चार्ज 3,000 और 2,500 रुपये था, वहीं इस ऐलान के बाद 3,500 से 3,000 रुपये हो गया है।

ये भी पढ़ें: मुन्नार घूमने का है प्लान तो IRCTC का ये रेल टूर पैकेज रहेगा बेस्ट

महिंद्रा एंड महिंद्रा की कारें होंगी महंगी

1 जुलाई से महिंद्रा एंड महिंद्रा की कारें खरीदना 36,000 रुपये तक महंगा हो जाएगा। कंपनी कच्चे माल के दाम बढ़ने और नए सिक्योरिटी फीचर्स शामिल करने की वजह से दामों को बढ़ा रही है।

क्या हुआ सस्ता

एसबीआई होम लोन

एसबीआई आज 1 जुलाई से रेपो रेट लिंक्ड होम लोन की पेशकश कर रहा है, जिसकी वजह से रेपो रेट बढ़ने पर लोन पर ब्याज बढ़ेगा और घटने पर ब्याज घटेगा। इसकी वजह से यह कैश क्रेडिट अकाउंट और ओवर ड्राफ्ट ग्राहकों के लिए 1 लाख रुपये से ज्यादा लिमिट के साथ ब्याज दर को भी कम करेगा। कैश क्रेडिट और ओवरड्राफ्ट ग्राहकों के लिए वर्तमान में रेपो-लिंक्ड लेंडिंग अरेट (RLLR) 8 फीसद है। एसबीआई के स्टेटमेंट के अनुसार, RBI की तरफ से 25 बीपीएस (बेस पॉइंट्स) में कटौती का बेनिफिट 1 जुलाई, 2019 से हमारे CC / OD (1 लाख रुपये से अधिक लिमिट) वालों के लिए लागू किया गया है।

RTGS और NEFT से फंड ट्रांसफर

भारतीय रिजर्व बैंक ने आज से RTGS और NEFT के जरिए फंड ट्रांसफर पर सभी चार्ज हटाने का फैसला किया। आरटीजीएस के जरिए मोटी रकम ट्रांसफर की जाती है जबकि एनईएफटी के जरिए 2 लाख रुपये तक की अधिकतम सीमा में पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: SBI के बैंक मित्र बनकर हर महीने कमा सकते हैं मोटी रकम, जानें क्या करना होगा

LPG सिलेंडर हुआ सस्ता

आज से दिल्ली में नॉन-सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर (LPG) की कीमत 100 रुपये कम होगी। इंडियन ऑयल के अनुसार, नॉन-सब्सिडी वाला एलपीजी गैस सिलेंडर अब 637 रुपये प्रति सिलेंडर में उपलब्ध होगा। IOC ने कहा कि दिल्ली में नॉन-सब्सिडी वाले एलपीजी की कीमत में 100.50 रुपये कम होगी। 1 जुलाई 2019 को सिलेंडर की नई कीमतें लागू होंगी।

BSBD अकाउंट

1 जुलाई से बेसिक सेविंग बैंक अकाउंट (BSBD अकाउंट) के नियम में बदलाव हो रहे हैं। बेसिक अकाउंट वाले ग्राहकों को चेक बुक और अन्य सर्विस मिलेंगी। ऑनलाइन बैंकिंग ट्रांजेक्शन पर चार्ज नहीं लगेगा। सरकारी स्कीम का पैसा चेक से निकालने, जमा करने के लिए कोई चार्ज नहीं होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.