Move to Jagran APP

शेयर बाजार की तेज शुरुआत, जानें हफ्ते के बड़े इवेंट और कैसी रहेगी बाजार की चाल

एफपीआइ ने अप्रैल में बाजार से 15,588 करोड़ रुपये की निकासी की। बीते महीने विदेशी निवेशकों ने 5,552 करोड़ रुपये इक्विटी मार्केट से और 10,036 करोड़ रुपये डेट मार्केट से निकाले।

By Shubham ShankdharEdited By: Published: Mon, 07 May 2018 08:18 AM (IST)Updated: Mon, 07 May 2018 09:26 AM (IST)
शेयर बाजार की तेज शुरुआत, जानें हफ्ते के बड़े इवेंट और कैसी रहेगी बाजार की चाल
शेयर बाजार की तेज शुरुआत, जानें हफ्ते के बड़े इवेंट और कैसी रहेगी बाजार की चाल

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। अंतरराष्ट्रीय बाजार में अच्छी बढ़त देखने को मिल रही है, ऐसे में आज भारतीय शेयर बाजार की शुरुआत सकारात्मक होने की पूरी उम्मीद है। सिंगापुर निफ्टी 14 अंक चढ़कर 10681 के स्तर पर है। इस हफ्ते दलाल स्ट्रीट पर कुछ बड़ी कंपनियों के तिमाही नतीजों और कच्चे तेल की कीमतों का असर पड़ेगा। इसके अलावा डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत भी चाल को प्रभावित कर सकती है। लगातार पांच हफ्ते बढ़त में रहने के बाद बीते सप्ताह प्रमुख शेयर बाजारों में गिरावट दर्ज की गई थी। बंबई शेयर बाजार (बीएसई) का सेंसेक्स 54.32 अंक और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 74.05 अंक गिरकर बंद हुआ था।

loksabha election banner

ग्लोबल मार्केट का हाल

शुक्रवार को अमेरिकी शेयर बाजार में जबरदस्त उछाल देखने को मिला। इसकी वजह एप्पल के शेयर में आई जबरदस्त तेजी थी। बॉरने बुफे ने एप्पल के शेयर में 7.5 करोड़ शेयरों की खरीदारी की जिसके बाद एप्पल के शेयर ने ऑल टाइम हाई छुआ। शुक्रवार को डाओ 332 अंक की बढ़त के  साथ 24262 के स्तर पर, नैस्डैक 121 अंक चढ़कर 7209 के स्तर पर और एसएंडपी 33 अंक की बढ़त के साथ 2663 के स्तर पर बंद हुआ। 

वहीं आज एशियाई बाजार की शुरुआत भी अच्छी हुई है। चीन के बाजार शंघाई 0.74 फीसद की बढ़त के साथ 3113 के स्तर पर है। वहीं हैंगसैंग 117 अंक मजबूत होकर 30034 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। जापान के इंडेक्स निक्केई में 0.40 फीसद की गिरावट देखने को मिल रही है, यह 22382 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं तायवान का इंडेक्स कोस्पी 1 फीसद गिरकर 2461 के स्तर पर है।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के रिसर्च हेड विनोद नायर ने कहा, ‘अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल चार साल के उच्चस्तर पर चल रहा है। इसके अलावा बॉन्ड यील्ड में बढ़ोतरी और डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट जैसे खतरे के संकेत भी बने हुए हैं। ऐसे में कुछ बड़ी कंपनियों के तिमाही नतीजों पर निवेशकों की निगाह रहेगी।’ विदेशी निवेशकों की ओर से निकासी भी बाजार के लिए चिंता की बड़ी वजह बनी हुई है। कर्नाटक विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए भी निवेशक सतर्कता बरत सकते हैं। राज्य विधानसभा चुनाव में केंद्र की सत्तारूढ़ भाजपा को किसी भी तरह का झटका 2019 के लोकसभा चुनाव पर असर डाल सकता है।

इस हफ्ते आइसीआइसीआइ बैंक, जिंदल स्टील एंड पावर, केनरा बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और देना बैंक जैसे कुछ बड़े तिमाही नतीजे भी आने हैं। कोटक सिक्योरिटीज की वाइस प्रेसीडेंट टीना विरमानी ने इस हफ्ते बाजार में उतार-चढ़ाव बने रहने का अनुमान जताया है। सैमको सिक्योरिटीज के संस्थापक व सीईओ जिमीत मोदी ने कहा, ‘बाजार अब भी करेक्शन के रास्ते पर है। आने वाले दिनों में कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजे बाजार में किसी बड़े बदलाव का वाहक बन सकते हैं।’

एफपीआइ ने निकाले 15,588 करोड़ रुपये

एफपीआइ ने अप्रैल में बाजार से 15,588 करोड़ रुपये की निकासी की। बीते महीने विदेशी निवेशकों ने 5,552 करोड़ रुपये इक्विटी मार्केट से और 10,036 करोड़ रुपये डेट मार्केट से निकाले। मार्च में एफपीआइ ने 11,654 करोड़ रुपये का निवेश किया था, जबकि डेट मार्केट से 9,000 करोड़ रुपये की निकासी की थी।

शीर्ष 10 में से चार कंपनियों का एम-कैप बढ़ा

बीते सप्ताह देश की शीर्ष 10 कंपनियों में से चार के बाजार पूंजीकरण (मार्केट कैप) में 39,603.27 करोड़ रुपये का इजाफा हुआ। इस दौरान एचडीएफसी बैंक का मार्केट कैप सबसे ज्यादा 17,242.88 करोड़ रुपये बढ़कर 5,16,239.81 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। समीक्षाधीन सप्ताह में एचडीएफसी, कोटक म¨हद्रा बैंक और टीसीएस के एम-कैप में भी बढ़ोतरी हुई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.