नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। सोमवार को दुनियाभर के बाजारों में जबरदस्त तेजी के बाद आज सुस्त कारोबार देखने को मिल रहा है। अमेरिकी बाजार सोमवार को गिरावट के साथ बंद हुआ। वहीं आज तमाम एशियाई बाजार में भी गिरावट देखने को मिल रही है। सिंगापुर निफ्टी करीब 15 अंक की गिरावट के साथ 10417 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।

भारतीय बाजार की शुरुआत के लिए ग्लोबल संकेत कमजोर हैं, हालांकि घरेलू मोर्च पर अच्छे संकेत हैं। सोमवार को जारी हुए आर्थिक आंकड़ों के मुताबिक फरवरी में खुदरा महंगाई दर 4 महीने के निचले स्तर पर चली गई, वहीं दूसरी ओर जनवरी में औद्योगिक उत्पादन की रफ्तार 7.5 फीसद पर रही।

कमजोर ग्लोबल और मजबूत घरेलू संकेतों के बीच एक्टपर्ट मान रहे हैं कि भारतीय शेयर बाजार की शुरुआत मामूली कमजोरी के साथ हो सकती है, लेकिन निचले स्तर से रिकवरी की पूरी उम्मीद है।  आपको बता दें कि सोमवार को सेंसेक्स में आई 611 अंक की तेजी पिछले दो साल की सबसे बड़ी एकदिनी तेजी थी। 

अमेरिकी बाजार का हाल
ट्रेड वार बढ़ने की आशंका के बीच डाओ जोंस 157 अंक की गिरावट के साथ 25178 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं एसएंडपी भी 3 अंक की मामूली कमजोरी के बीच 2783 के स्तर पर बंद हुआ। आइटी शेयरों में आई तेजी के बीच नैस्डैक की क्लोजिंग बढ़त के साथ हुई। नैस्डैक में 27 अंक की बढ़त के साथ 7588 के स्तर पर बंद हुआ।

एशियाई बाजारों का हाल
सुबह करीब 8:15 बजे जापान का इंडेक्स निक्केई 34 अंक गिरकर 21789 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं शंघाई 5 अंक और हैंगसैंग 42 अंक की गिरावट के साथ क्रमश: 3320 और 31549 के स्तर पर हैं। तायवान का इंडेक्स कोस्पी एक दम सपाट 1 अंक की कमजोरी के साथ 2483 के स्तर है। अमेरिकी बाजार में आई गिरावट के चलते सभी एशियाई बाजार लाल निशान में कारोबार कर रहे हैं।

By Shubham Shankdhar