Move to Jagran APP

कर्ज के जाल से बाहर निकलना है आसान, फॉलो करें से स्‍टेप्‍स

कर्ज के जाल में से निकल पाना आसान काम नहीं है क्योंकि जब कोई व्यक्ति एक बार चूकता है तो फिर वह इसके चक्कर में फंस जाता है।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Wed, 22 May 2019 06:20 PM (IST)Updated: Sun, 26 May 2019 09:14 AM (IST)
कर्ज के जाल से बाहर निकलना है आसान, फॉलो करें से स्‍टेप्‍स
कर्ज के जाल से बाहर निकलना है आसान, फॉलो करें से स्‍टेप्‍स

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। जब व्यक्ति अपनी जरूरतों को कर्ज लेकर पूरा करता है और उन्हें ठीक प्रकार से चुकाता नहीं तो वह कर्ज के जाल में फंस जाता है। कर्ज के जाल में से निकल पाना आसान काम नहीं है, क्योंकि जब कोई व्यक्ति एक बार चूकता है तो फिर वह इसके चक्कर में फंस जाता है और उसे आसानी से कर्ज चुकाने के लिए सस्ता कर्ज भी नहीं मिल पाता है। धीरे-धीरे उसके ब्याज का बोझ बढ़ता ही जाता है और कर्ज की राशि में भी इजाफा होता जाता है। अक्‍सर क्रेडिट कार्ड के कर्ज जाल में लोगों को फंसते आपने देखा होगा। अगर, आप भी कर्ज के बोझ तले दबे हैं और इससे मुक्ति चाहते हैं तो हम आपको कुछ खास स्‍टेप्‍स बताने जा रहे हैं जो आपके लिए काफी मददगार साबित होंगे।

loksabha election banner

आज हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आप कर्ज के जाल से बाहर निकल सकते हैं। कर्ज के जाल से बाहर निकलने के लिए सबसे पहले उच्च ब्याज दर वाले कर्जों से आपको सबसे पहले बाहर निकलना होगा जैसे क्रेडिट कार्ड का बकाया और पर्सनल लोन आदि। क्रेडिट कार्ड में अधिकतम 40 फीसद तक की सीमा में खर्च करना चाहिए, इससे आप आसानी से इसका भुगतान कर पाते हैं। ऐसे में म्युचुअल फंड, गोल्ड आदि में निवेश रोककर री-पेमेंट करनी चाहिए।

अगर ऐसा कोई वित्तीय संकट आता है तो परिवार के सदस्यों की मदद लेनी चाहिए। ऐसे में घर में इस बारे में बातचीत करनी चाहिए और परिवार या रिश्तेदारों से ब्याज मुक्त कर्ज लेने की प्रयास करना चाहिए। अधिक ब्याज दर वाले लोन को चुकाने के लिए कम ब्याज दर वाला लोन भी लिया जा सकता है। इसी के साथ आप संपत्ति पर लंबे समय के लिए लोन ले सकते हैं, क्योंकि ऐसे लोन पर ब्याज दरें कम होती हैं। इस लोन से आप उच्च ब्याज दर वाले लोन को चुका सकते हैं।

कई एनबीएफसी ऐसे लोगों को भी लोन देती हैं, जिनका डिफॉल्ट के कारण क्रेडिट स्कोर कम होता है लेकिन चुकाने की क्षमता होती है। कर्ज के जाल से बाहर निकलने के लिए उचित ब्याज दरों पर लोन लेने के लिए इस प्रकार की एनबीएफसी से बातचीत कर सकते हैं। लोन लेते वक्त ध्यान रखें, क्योंकि आमतौर पर एनबीएफसी उच्च ब्याज दर वसूलती हैं।

अगर आपने लंबे समय के लिए लोन लिया है तो उसे चुकाने के लिए आप अपने खर्चों को कम करने की कोशिश कर सकते हैं। लॉन्ग पीरियड के लोन को चुकाने के लिए आपको अपने लाइफस्टाइल में बदलाव करना होगा। ऐसा करके आपको दिक्कत हो सकती है, लेकिन इसके लिए यही उपाए ठीक है। इसी के साथ एक सीमित इनकम को बढ़ाने की कोशिश करनी चाहिए और कुछ अलग काम भी साथ-साथ करना चाहिए।  

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.