नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कोरोनावारस संक्रमण को रोकने के लिए 25 मार्च से देशव्यापी लॉकडाउन लागू है। अधिकतर लोग इस दौरान घरों में ही रह रहे हैं। ऐसे में आप चाहें तो इस समय का सदुपयोग ऐसे कार्यों के लिए कर सकते हैं, जिनके लिए आपको समय नहीं मिल पाता था। इनमें से ही एक काम है वोटर आइडी में नाम, पता, या फोटो में किसी तरह की त्रुटि को दुरुस्त करवाने का। राष्ट्रीय मतदाता पहचान पत्र यानी वोटर आइडी की जरूरत आपको मतदान करने के समय तो पड़ती ही है, इसके अलावा भी कई अन्य काम के लिए पहचान पत्र के रूप  में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। इसलिए आप अपने वोटर आइडी से जुड़ी जानकारी को दुरुस्त कराकर भी समय का सदुपयोग कर सकते हैं। 

Voter ID में नाम, पता में सुधार के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स

वोटर आइडी कार्ड में नाम या पता में किसी तरह का सुधार या संशोधन के लिए आपको राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल (www.nvsp.in) पर लॉग-ऑन करना होगा। इसके बाद आपको विभिन्न सेवाओं के इस्तेमाल के लिए वेबसाइट पर लॉग-इन करना होगा। अगर आपने पहली बार इस वेबसाइट पर लॉग-ऑन किया है तो आपको आगे बढ़ने के लिए साइन-अप करना होगा। लॉग-इन करने के बाद आपको नाम या एड्रेस में सुधार के लिए फॉर्म 8 भरना होगा। यहां आपको नाम या पता में संशोधन के लिए वैध दस्तावेज जैसे कि आधार कार्ड, बैंक पासबुक, ड्राइविंग लाइसेंस या पासपोर्ट जैसे डॉक्यूमेंट को अपलोड करना होगा। फॉर्म जमा करने के बाद एक रेफरेंस नंबर आएगा, जिसे आपको नोट करके रख लेना चाहिए। इस नंबर के जरिए आप अपने आवेदन की स्थिति जांच सके। वेरिफिकेशन के बाद नया वोटर आइ़डी आपके नए पता पर भेज दिया जाएगा।  

मतदाता पहचान पत्र का फोटो ऐसे बदलें

कई बार वोटर आइडी के लिए फोटो खिंचवाते समय फोटो अच्छी नहीं आती है, या किसी और की फोटो होती है। अगर आप पुरानी फोटो को बदलवाना चाहते हैं तो भी आपको इस पोर्टल पर जाना होगा। इस पोर्टल पर लॉग-इन करने के बाद आपको करेक्शन इन 'पर्सनल डिटेल्स' पर क्लिक करना होगा। यहां आपको फोटो में सुधार का विकल्प मिलेगा। आप जरूरी जानकारी देकर फोटो बदल सकते हैं। फॉर्म भरने के बाद आपको एक कन्फर्मेशन मैसेज आएगा। एक महीने के भीतर आपकी नई फोटो वोटर आइडी कार्ड पर अपडेट कर दी जाती है। 

Posted By: Ankit Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस