Move to Jagran APP

Vodafone Idea, Airtel और Reliance Jio ने सरकार को चुकायी बकाया स्पेक्ट्रम भुगतान की राशि

Department of Telecommunications ने इस बात की पुष्टि की है कि कंपनी ने स्पेक्ट्रम की अनिवार्य देनदारी को चुकाने के लिए 3043 करोड़ का भुगतान कर दिया है।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Tue, 03 Mar 2020 03:45 PM (IST)Updated: Tue, 03 Mar 2020 04:20 PM (IST)
Vodafone Idea, Airtel और Reliance Jio ने सरकार को चुकायी बकाया स्पेक्ट्रम भुगतान की राशि
Vodafone Idea, Airtel और Reliance Jio ने सरकार को चुकायी बकाया स्पेक्ट्रम भुगतान की राशि

नई दिल्ली, पीटीआइ। वोडाफोन आइडिया ने मंगलवार को टेलिकॉम विभाग को 3,043 करोड़ रुपये बकाया का भुगतान किया है। कंपनी ने यह भुगतान स्पेक्ट्रम के बकाया को चुकाने के लिए किया है। भुगतान की यह किश्त पिछली निलामी में एयरवेव्स खरीदने की ऐवज में कंपनी द्वारा अनिवार्य रूप से दूरसंचार विभाग को चुकानी थी। यह भुगतान संकेत देता है कि वोडाफोन आइडिया लिमिटेड वित्तीय दबाव में है और यह 53,000 करोड़ की एजीआर के बकाया भुगतान के लिए जूझ रही है।

loksabha election banner

दूरसंचार विभाग ने इस बात की पुष्टि की है कि कंपनी ने स्पेक्ट्रम की अनिवार्य देनदारी को चुकाने के लिए 3,043 करोड़ का भुगतान कर दिया है। इसके अलावा भारती एयरटेल (Bharti Airtel) ने भी बकाया स्पेक्ट्रम भुगतान के मद में दूरसंचार विभाग को 1,950 करोड़ रुपये चुकाए हैं। वहीं, रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने इस मद में 1,053 करोड़ रुपये चुकाए हैं। 

दूरसंचार विभाग द्वारा स्पेक्ट्रम की देनदारी में लिया गया यह आखिरी भुगतान चरण था। गौरतलब है कि पिछले साल केंद्रीय केबिनेट ने स्पेक्ट्रम के इस बकाया भुगतान के लिए दो साल की मोहलत देने की अनुमति दी थी।

टाटा ने चुकाए 2,000 करोड़

वहीं, टाटा ने अपने बकाया एजीआर भुगतान के अंतर्गत सरकार को 2,000 करोड़ रुपये का भुगतान और किया है। सूत्रों के हवाले से यह जानकारी प्राप्त हुई है। सरकार के आकलन के अनुसार टाटा पर कुल बकाया राशि 1,4000 करोड़ है।

दूरसंचार विभाग लिखेगा टेलिकॉम कंपनीज को पत्र

दसरी तरफ दूरसंचार विभाग ने टेलिकॉम कंपनीज को पत्र लिखकर उनकी सकल समायोजित आय (AGR) के बकाया आकलन में आ रहे अंतर को लेकर सवाल पूछेगा। दूरसंचार विभाग बकाया को लेकर कंपनियों और दूरसंचार विभाग के आकलनों में आ रहे अंतर के कारण यह कदम उठा रहा है।

गौरतलब है कि भारती एयरटेल ने हाल ही में विभाग को 18,000 करोड़ रुपये का बकाया भुगतान किया है। एयरटेल का कहना है कि उसने इस तरह एजीआर देनदारी में पूरी राशि का भुगतान कर दिया है, लेकिन एयरटेल द्वारा चुकाई राशि दूरसंचार विभाग के आकलन 35,000 करोड़ रुपये से कम है।

वोडाफोन आइडिया ने दूरसंचार विभाग को इस मद में अब तक दो किस्तों में 3,500 करोड़ रुपये का भुगतान किया है। कंपनी अभी पूरे बकाये का आकलन कर रही है। सरकार के आकलन के अनुसार, वोडाफोन आइडिया लिमिटेड पर कुल बकाया एजीआर की राशि 53,000 करोड़ रुपये है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.