Move to Jagran APP

Vivad se Vishwas Scheme: सरकार के राजस्व में भी बढ़ोतरी की उम्मीद, आगामी सोमवार से शुरू हो सकता है आवेदन

इनकम टैक्स विभाग की ओर से शुक्रवार को इस स्कीम के लिए वर्कशॉप का भी आयोजन किया जा रहा है।

By NiteshEdited By: Published: Thu, 05 Mar 2020 07:37 PM (IST)Updated: Thu, 05 Mar 2020 07:37 PM (IST)
Vivad se Vishwas Scheme: सरकार के राजस्व में भी बढ़ोतरी की उम्मीद, आगामी सोमवार से शुरू हो सकता है आवेदन
Vivad se Vishwas Scheme: सरकार के राजस्व में भी बढ़ोतरी की उम्मीद, आगामी सोमवार से शुरू हो सकता है आवेदन

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। विवाद से विश्वास स्कीम का फायदा अब सरकारी अनुमान से ज्यादा लोग उठा सकेंगे। वित्त मंत्रालय की तरफ से स्कीम के प्रावधानों के स्पष्टीकरण के बाद अब आंकड़ा अनुमान से ज्यादा हो सकता है। जाहिर है कि राजस्व में भी बढ़ोतरी होगी। विवादित टैक्स मामलों के निपटान से जुड़ी इस स्कीम में 4.83 लाख करोड़ मामलों के निपटान का अनुमान लगाया गया था जिससे सरकार को 9.32 लाख करोड़ रुपए के राजस्व प्राप्त होने की उम्मीद थी।

loksabha election banner

टैक्स विशेषज्ञों के मुताबिक अब तक यह समझा जा रहा था कि टैक्स विवाद से जुड़े मामलों में इस साल 31 जनवरी तक अपील फाइल करने वाले ही इस स्कीम में शामिल हो सकेंगे। लेकिन अब यह स्पष्ट हुआ है कि वैसे मामलों को भी इस स्कीम में शामिल होने का मौका मिलेगा जिनके ऑर्डर 31 जनवरी से पहले का हो और उनकी अपील दाखिल करने की अवधि 31 जनवरी के बाद समाप्त हो रही हो।

टैक्स एक्सपर्ट एवं सीए राज चावला कहते हैं, मान लीजिए किसी टैक्स विवाद मामले में टैक्स अपील बॉडी ने 15 जनवरी को कोई आर्डर पारित किया और याचिकाकर्ता को उस ऑर्डर को चुनौती देने के लिए एक माह का समय दिया गया। मतलब वह 15 फरवरी तक अपील में जा सकता था। ऐसे में, 31 जनवरी के बाद भी अपील में जाने वाले याचिकाकर्ता इस स्कीम का फायदा उठा सकेंगे। बुधवार को विवाद से विश्वास बिल को लोक सभा में पारित कर दिया गया था। संभवत: शुक्रवार को इसे राज्यसभा से भी पारित करा लिया जाएगा।

सूत्रों के मुताबिक आगामी सोमवार से इस स्कीम में शामिल होने के लिए आवेदन की प्रक्रिया आरंभ हो सकती है। टैक्स विशेषज्ञ के मुताबिक आवेदन करने के 15 दिनों के बाद इनकम टैक्स विभाग की ओर से आवेदनकर्ता को उनकी कुल देनदारी की जानकारी दी जाएगी। स्कीम में शामिल होने की अंतिम तारीख 31 मार्च है। इसके बाद भी 30 जून तक 10 फीसद पेनाल्टी के साथ इस स्कीम का लाभ उठाने का मौका दिया जाएगा। इनकम टैक्स विभाग की ओर से शुक्रवार को इस स्कीम के लिए वर्कशॉप का भी आयोजन किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.