Move to Jagran APP

Vedantu ने 424 कर्मचारियों की छंटनी की, Unacademy ने किया यह ऐलान

Vedantu news Unacademy Meesho और Trell जैसे कई भारतीय स्टार्टअप ने कर्मचारियों को निकाला है। इस बीच Vedantu के भी ऐसा करने की खबर आ रही है। उसने 400 से ऊपर कर्मचारियों को बाहर किया है ।

By Ashish DeepEdited By: Published: Wed, 18 May 2022 06:18 PM (IST)Updated: Thu, 19 May 2022 07:33 AM (IST)
Vedantu ने 424 कर्मचारियों की छंटनी की, Unacademy ने किया यह ऐलान
बीते दिनों उसने अपने 200 कर्मचारियों को निकाल दिया था। (Pti)

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। Edtech Unicorn Vedantu ने 424 कर्मचारियों की छंटनी कर दी है। यह संख्‍या कंपनी के कुल कर्मचारियों का लगभग 7% है। कुछ ही दिनों पहले ETtech ने बताया था कि ऑफलाइन स्कूलों और संस्थानों के खुलने के कारण ऑनलाइन शिक्षा की मांग कमजोर पड़ गई है। इस कारण बीते दिनों उसने अपने 200 कर्मचारियों को निकाल दिया था। इस बीच, Unacademy ने ऑफलाइन कक्षाएं शुरू करने की घोषणा की है।

loksabha election banner

कंपनी के एक ब्लॉग पोस्ट में सीईओ और संस्थापक वामसी कृष्णा ने कहा कि वर्तमान में सर्वाइव करना कंपनी के लिए मुश्किल हो रहा है। यूरोप में युद्ध के साथ मंदी की आशंका से Unicorn के लिए कारोबार कठिन है। इसके अलावा फेडरल बैंक के ब्याज दर वृद्धि से मुद्रास्फीति का दबाव बढ़ा है। इस माहौल को देखते हुए आगामी तिमाही के लिए पूंजी की कमी होगी। बता दें कि Unacademy, Meesho और Trell जैसे कई भारतीय स्टार्टअप ने पिछले एक महीने में कर्मचारियों की छंटनी की है क्योंकि अस्थिर बाजार के कारण फंडिंग कम हो रही है।

कृष्णा ने कहा कि कंपनी छात्र संख्‍या को बरकरार रखने के साथ कम से कम 30 महीने के लिए रास्‍ता बनाने की प्‍लानिंग कर रही है। कंपनी इस दौरान ऑपरेशन में नवाचार और स्वचालन से ग्राहक अधिग्रहण लागत में कमी पर ध्यान केंद्रित करेगी। कृष्णा ने यह भी कहा कि Vedantu ने अपनी सभी परियोजनाओं की व्यापक समीक्षा की है। उनके मुताबिक सभी परियोजनाओं और टीमों को वेदांतु के मुख्य फोकस क्षेत्रों पर केंद्रित करने के लिए उन्हें कोर और नॉन-कोर परियोजनाओं में मैप किया गया है। नतीजा यह है कि कुछ टीमों और परियोजनाओं को प्राथमिकता देनी होगी और इस प्रक्रिया में हमारे कुछ लोगों को जाना होगा।

कृष्‍णा ने बताया कि जिन कर्मचारियों को रोकने पर पुनर्विचार किया जा रहा है, उन्हें एचआर और उनके टीम लीड के साथ आमने-सामने चर्चा के लिए एक ईमेल मिलेगा। कंपनी 5 अगस्त तक कर्मचारियों और उनके परिवारों के लिए स्वास्थ्य लाभ जैसे बेनिफिट को एक्‍सटेंड करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.