Move to Jagran APP

UBS के अनुसार FY21 में -0.4 फीसद रह सकती है देश की GDP ग्रोथ, 40 सालों में सबसे कम

मौजूदा प्रतिबंध मई महीने के मध्य तक बने रह सकते हैं और फिर इन्हें हटाया जा सकता है। इसके साथ ही जून के आखिर तक बड़े स्तर पर गतिविधियां के सामान्य होने की संभावना है।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Wed, 29 Apr 2020 05:16 PM (IST)Updated: Thu, 30 Apr 2020 07:56 AM (IST)
UBS के अनुसार  FY21 में -0.4 फीसद रह सकती है देश की GDP ग्रोथ, 40 सालों में सबसे कम
UBS के अनुसार FY21 में -0.4 फीसद रह सकती है देश की GDP ग्रोथ, 40 सालों में सबसे कम

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लागू देशव्यापी लॉकडाउन के कारण आर्थिक गतिविधियों में अनुमान से काफी ज्यादा गिरावट आई है।  इसके साथ ही वैश्विक अर्थव्यवस्था में मंदी की तीव्र संभावनाओं के चलते भारतीय अर्थव्यवस्थाा को तगड़ा झटका लगने की आशंका है। यूबीएस का अनुमान है कि वित्त वर्ष 2020-21 में भारत की वास्तविक जीडीपी ग्रोथ -0.4 फीसद रह सकती है। अर्थात मंदी आने का अनुमान है। इस ग्लोबल रिसर्च एंड ब्रोकरेज हाउस ने पहले 2.5 फीसद की वृद्धि का अनुमान लगाया था।

loksabha election banner

यूबीएस का अनुमान है कि मौजूदा प्रतिबंध मई महीने के मध्य तक बने रह सकते हैं और फिर इन्हें हटाया जा सकता है। इसके साथ ही जून के आखिर तक बड़े स्तर पर गतिविधियों के सामान्य होने की संभावना है। वहीं, दूसरी परिस्थिति में यूएसबी का अनुमान है कि मौजूदा प्रतिबंध जून के आखिर तक जारी रह सकते हैं। इन प्रतिबंधों के हटने के बाद अगस्त के आखिर तक बड़े स्तर पर गतिविधियां सामान्य हो सकती हैं।

यूबीएस ने तीसरी परिस्थिति भी बताई है, जो कि काफी बुरी है। इस परिस्थिति में वायरस कां संक्रमण साल 2021 के मध्य तक जारी रह सकता है। इस परिस्थिति में अगर प्रतिबंध हटने के बाद भी पॉजिटिव मामले आते हैं, तो प्रतिबंधों को फिर से लगाया जा सकता है।

यूबीएस की एक अर्थशास्त्री तन्वी गुप्ता जैन ने कहा, 'हमारे वैकल्पिक जोखिम परिदृश्यों में जहां व्यवधान अधिक समय तक रह सकते हैं, हम मानते हैं कि कुछ अवधि के लिए आर्थिक कमजोरी में तेजी आ सकती है और जो दूसरा महत्वपूर्ण प्रभाव होगा, उसमें नौकरियों का जाना, आय स्तर का कम होना, कंपनियों का दिवालिया होना और एनपीए बढ़ना आदि शामिल हैं। इस नुकसान की रिकवरी में काफी समय लग सकता है। साथ ही यह भी खतरा है कि भारत की वास्तविक जीडीपी 3-4 फीसद सालाना की दर से गिर सकती है।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.