अहमदाबाद, एजेंसियां। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने डिफेंस सेक्टर में सोमवार को एक मेगा-डील ऐलान किया। उन्होंने कहा कि अमेरिका के प्रतिनिधि मंगलवार को तीन अरब डॉलर के डिफेंस डील पर हस्ताक्षर करेंगे। इस डील के तहत अमेरिका, भारत को स्टेट ऑफ आर्ट मिलिट्री हेलीकॉप्टर और अन्य उपकरणों की बिक्री करेगा। उन्होंने अमेरिका और भारत के बीच व्यापारिक रिश्तों को मजबूती देने का संकल्प भी जताया। उन्होंने कहा कि अमेरिका ड्रोन से लेकर हेलीकॉप्टर और मिसाइल सिस्टम सहित अन्य सैन्य उपकरण की आपूर्ति भारत को करेगा। गुजरात के एक स्टेडियम में एक लाख से अधिक लोगों की सभा को संबोधित करते हुए ट्रंप ने कहा कि उनका देश भारत को सर्वश्रेष्ठ सैन्य उपकरण उपलब्ध कराने को लेकर इच्छुक है।  

ट्रंप अमेरिका के राष्ट्रपति बनने के बाद पहली बार भारत की यात्रा पर आए हैं। यात्रा के पहले चरण में अहमदाबाद में उन्होंने 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम में हिस्सा लिया। उन्होंने कहा कि वह दोनों देशों के बीच अंतरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र में सहयोग के विस्तार को लेकर इच्छुक हैं। ट्रंप ने कहा कि भारत और अमेरिका एक शानदार व्यापार समझौते के शुरुआती चरण में हैं। 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि उनका देश सबसे शानदार हथियार विकसित करता है। हम सर्वश्रेष्ठ हथियार बनाते हैं और अब हम भारत के साथ डील करने जा रहे हैं।  

Trump says U.S. keen to boost defence equipment sales to India https://t.co/2oCUAeihZO" rel="nofollow

— Reuters India (@ReutersIndia) February 24, 2020 

ट्रंप ने अपने संबोधन के दौरान कहा कि अगले दस साल में भारत से अत्यंत गरीबी खत्म हो जाएगी।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस