Move to Jagran APP

भारत के साथ 3 अरब डॉलर की डिफेंस डील करेगा US, अत्याधुनिक हेलीकॉप्टर्स की होगी आपूर्ति: ट्रंप

Indo-US Defence Deal ट्रंप अमेरिका के राष्ट्रपति बनने के बाद पहली बार भारत की यात्रा पर आए हैं। (PC ANI)

By Ankit KumarEdited By: Published: Mon, 24 Feb 2020 03:27 PM (IST)Updated: Tue, 25 Feb 2020 01:09 PM (IST)
भारत के साथ 3 अरब डॉलर की डिफेंस डील करेगा US, अत्याधुनिक हेलीकॉप्टर्स की होगी आपूर्ति: ट्रंप
भारत के साथ 3 अरब डॉलर की डिफेंस डील करेगा US, अत्याधुनिक हेलीकॉप्टर्स की होगी आपूर्ति: ट्रंप

अहमदाबाद, एजेंसियां। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने डिफेंस सेक्टर में सोमवार को एक मेगा-डील ऐलान किया। उन्होंने कहा कि अमेरिका के प्रतिनिधि मंगलवार को तीन अरब डॉलर के डिफेंस डील पर हस्ताक्षर करेंगे। इस डील के तहत अमेरिका, भारत को स्टेट ऑफ आर्ट मिलिट्री हेलीकॉप्टर और अन्य उपकरणों की बिक्री करेगा। उन्होंने अमेरिका और भारत के बीच व्यापारिक रिश्तों को मजबूती देने का संकल्प भी जताया। उन्होंने कहा कि अमेरिका ड्रोन से लेकर हेलीकॉप्टर और मिसाइल सिस्टम सहित अन्य सैन्य उपकरण की आपूर्ति भारत को करेगा। गुजरात के एक स्टेडियम में एक लाख से अधिक लोगों की सभा को संबोधित करते हुए ट्रंप ने कहा कि उनका देश भारत को सर्वश्रेष्ठ सैन्य उपकरण उपलब्ध कराने को लेकर इच्छुक है।  

loksabha election banner

ट्रंप अमेरिका के राष्ट्रपति बनने के बाद पहली बार भारत की यात्रा पर आए हैं। यात्रा के पहले चरण में अहमदाबाद में उन्होंने 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम में हिस्सा लिया। उन्होंने कहा कि वह दोनों देशों के बीच अंतरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र में सहयोग के विस्तार को लेकर इच्छुक हैं। ट्रंप ने कहा कि भारत और अमेरिका एक शानदार व्यापार समझौते के शुरुआती चरण में हैं। 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि उनका देश सबसे शानदार हथियार विकसित करता है। हम सर्वश्रेष्ठ हथियार बनाते हैं और अब हम भारत के साथ डील करने जा रहे हैं।  

Trump says U.S. keen to boost defence equipment sales to India https://t.co/2oCUAeihZO" rel="nofollow

— Reuters India (@ReutersIndia) February 24, 2020 

ट्रंप ने अपने संबोधन के दौरान कहा कि अगले दस साल में भारत से अत्यंत गरीबी खत्म हो जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.