नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। हफ्ते के आखिरी कारोबारी सत्र में भारतीय शेयर बाजार की शुरुआत हरे निशान में होने की पूरी संभावना है। इसकी बड़ी वजह ग्लोबल मार्केट से आ रहे मजबूत संकेत हैं। गुरुवार को अमेरिकी बाजार अच्छी बढ़त के साथ बंद हुए। डाओ 1.21 फीसद उछलकर 24483 के स्तर पर, एसएंडपी 0.82 फीसद बढ़कर 2663 के स्तर पर और नैस्डैक 1 फीसद की बढ़त के साथ 7140 के स्तर पर बंद हुआ। अमेरिकी बाजार में इस शानदार तेजी की वजह सीरिया पर अमेरिका राष्ट्रपति का ट्वीट और अमेरिकी कंपनियों की ओर से अच्छे नतीजे रहे।

डोनाल्ड ट्रंप ने अपने ताजा ट्वीट में लिखा है कि अभी नहीं कहा जा सकता कि सीरिया पर हमला कब होगा। इसके बाद जियो पॉलिटिकल टेंशन के मोर्चे पर कुछ राहत के संकेत हैं। वहीं दूसरी ओर अमेरिका में जे पी मॉर्गन, सिटी ग्रुप और गोल्डमैन सैक्स के अच्छे नतीजों से बाजार में तेजी दिखी।

अमेरिका बाजार में तेजी का असर आज एशियाई बाजारों पर भी देखने को मिला। भारतीय बाजार खुलने से ठीक पहले जापान का इंडेक्स निक्केई 111 अंक ऊपर 21771 के स्तर पर है। वहीं तायवान का इंडेक्स कोस्पी 0.57 फीसद ऊपर 2456 के स्तर पर है। चीन के बाजार में दबाव देखने को मिल रहा है। हैंगसैंग 100 अंक से ज्यादा की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है।

भारतीय शेयर बाजार में आज शुरुआत बढ़त के साथ होती दिखेगी। हालांकि हफ्ते के आखिरी कारोबारी सत्र में मुनाफावसूली के चलते ऊपरी स्तर पर बाजार में कुछ बिकवाली देखने को मिल सकती है। गुरुवार को आए CPI  के अच्छे आंकड़ों का असर आज बाजार पर दिखेगा। वहीं सोमवार को मौसम विभाग मानसून का पहला पूर्वानुमान जारी करेगा। जिसके सामान्य रहने की पूरी उम्मीद है।

Posted By: Shubham Shankdhar