Move to Jagran APP

US Fed का अनुमान: 2020 में 6.5 फीसद संकुचित होगी इकोनॉमिक ग्रोथ, ब्‍याज दरों में नहीं किया कोई बदलाव

US Federal Reserve के नीति निर्माताओं ने बुधवार को कहा कि 2020 में अमेरिकी अर्थव्‍यवस्‍था की ग्रोथ 6.5 फीसद संकुचित होगी और बेरोजगारी दर साल के अंत तक 9.3 फीसद रहेगी।

By Manish MishraEdited By: Published: Thu, 11 Jun 2020 07:47 AM (IST)Updated: Thu, 11 Jun 2020 07:59 AM (IST)
US Fed का अनुमान: 2020 में 6.5 फीसद संकुचित होगी इकोनॉमिक ग्रोथ, ब्‍याज दरों में नहीं किया कोई बदलाव
US Fed का अनुमान: 2020 में 6.5 फीसद संकुचित होगी इकोनॉमिक ग्रोथ, ब्‍याज दरों में नहीं किया कोई बदलाव

वाशिंगटन, रॉयटर्स। US Federal Reserve के नीति निर्माताओं ने बुधवार को कहा कि 2020 में अमेरिकी अर्थव्‍यवस्‍था की ग्रोथ 6.5 फीसद संकुचित होगी और बेरोजगारी दर साल के अंत तक 9.3 फीसद रहेगी। फेडेरल रिजर्व ने ब्‍याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया। महामारी काल के पहले आर्थिक अनुमान में अमेरिकी केंद्रीय बैंक के नीति निर्माताओं ने आंकड़ों के जरिये ये बात सामने रखी कि कोरोना वायरस से लड़ने के लिए किए गए शटडाउन, पाबांदियों और अन्‍य उपायों का असर आने वाले वर्षों तक देखा जाएगा न कि कारोबारी गतिविधियों के शुरू होते ही इसमें तत्‍काल सुधार होगा।  

loksabha election banner

फरवरी से लगभग 2 करोड़ से अधिक लोग बेरोजगार हुए थे। फेडेरल रिजर्व के चेयरमैन जिरोम पॉवेल ने कहा कि इन सभी को नौकरियां पाने में वर्षों लग जाएंगे। उन्‍होंने कहा कि फेडेरल रिजर्व का सबसे बड़ा मिशन जॉब मार्केट को वापस पटरी पर लाकर पिछले वर्ष के अंत के स्‍तर पर लाना है। 

फेडेरल ओपन मार्केट कमेटी (FOMC) ने अपने बयान में कहा कि कोरोना वायरस महामारी के कारण अमेरिका में लोगों और आर्थिक गतिविधियों को बड़ी परेशानी हुई है। इसका समान असर दुनियाभर में देखा जा रहा है। 

अमेरिकी केंद्रीय बैंक ने चेताया कि आम जनता का मौजूदा स्‍वास्‍थ्‍य संकट निकट भविष्‍य में आर्थिक गतिविधियों, रोजगार और महंगाई पर भारी पड़ने वाला है और मण्‍यावधि में यह आर्थिक परिदृश्‍य के लिए एक बड़ा जोखिम है। 

इसके परिणामस्‍वरूप FOMC दरों को शून्‍य के स्‍तर पर रखेगा जबतक कि यह सुनिश्चित न हो जाए कि अर्थव्‍यवस्‍था हालिया घटनाओं से उबर चुकी है और वापस पटरी पर आ चुकी है। साथ ही यह अधिकतम रोजगार और प्राइस स्‍टैबिलिटी लक्ष्‍यों को प्राप्‍त न कर ले।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.