नई दिल्ली, पीटीआइ। जून महीने में यूपीआई (UPI) से होने वाले भुगतान ने एक नया रिकॉर्ड बनाया है और यह अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के आंकड़ों के अनुसार, जून महीने में यूपीआई पेमेंट की संख्या उच्चतम स्तर 1.34 अरब पर रही। इस यूपीआई पेमेंट से जून महीने में करीब 2.62 लाख करोड़ रुपये का लेनदेन हुआ है। 

यूपीआई पेमेंट ने मासिक आधार पर 8.94 फीसद की वृद्धि दर्ज की है। गौरतलब है कि मई महीने में 1.23 अरब यूपीआई पेमेंट हुआ था। कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन से आवश्यक कार्यों व वस्तुओं को छोड़कर लगभग सभी सेवाओं के बंद रहने के चलते अप्रैल में यूपीआई पेमेंट 1.51 लाख करोड़ की लेनदेन के साथ गिरकर 999.57 मिलियन पर आ गया था।

अप्रैल में गिरावट के बाद ऑनलाइन पेमेंट्स में मई से तेजी आनी शुरू हुई। मई में 2.18 लाख करोड़ की वैल्यू के साथ यूपीआई लेनदेन की संख्या 1.23 अरब रही। इसके बाद जून महीने में मात्रा के मामले में यूपीआई लेनदेन अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंचा है।

नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया प्लैटफॉर्म पर उपलब्ध सभी माध्यमों के जरिए लेनदेन की संख्या इस साल अप्रैल महीने में गिरकर 999.57 मिलियन रहने से पहले अक्टूबर 2019 से ही एक अरब से ऊपर रही है। हालांकि, यूपीआई पेंमेंट्स की संख्या अप्रैल में गिरने के बाद जल्द ही संभल गई और मई में एक अरब से ऊपर पहुंच गई।

NPCI को साल 2008 में भारत में खुदरा भुगतान और निपटान प्रणालियों के संचालन के लिए एक अंब्रेला संगठन के रूप में तैयार किया गया था। इसने देश में एक मजबूत भुगतान और निपटान बुनियादी ढांचा तैयार किया है।

Posted By: Pawan Jayaswal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस