नई दिल्ली। नए साल पर लोगों की अनेक इच्छाएं होती हैं जिन्हें वे पूरा करना चाहते हैं। इसमें नया घर या नई कार भी लिस्ट में हो सकती है। आमतौर पर लोग अपनी जेब को देखते हुए प्लान चेंज कर देते हैं। इस बार अगर आप कार खरीदने के बारे में सोच रहे हैं और आपका बजट ज्यादा नहीं है तो आप इन कारों पर एक नजर डाल सकते हैं। हम आपको बता रहे हैं कि भारतीय बाजार में साल 2014 में कौन-कौन ही सस्ती कारें दस्तक दे सकती हैं। इन कारों की अनुमानित कीमत 5 लाख रुपये से कम रह सकती है।

डस्टन गो

(अनुमानित कीमत: 3.50 से 4.50 लाख रुपये)

साल 2014 में डस्टन गो का इंतजार शायद सबसे ज्यादा होगा। उम्मीद की जा रही है कि इसकी कीमत 4 लाख रुपये के भीतर रहेगी। इस दाम के साथ डस्टन एक बार फिर भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में गला काट प्रतिस्पर्धा पैदा कर सकती है।

फॉक्सवैगन अप

(अनुमानित कीमत: 4 से 6 लाख रुपये)

फॉक्सवैगन अप एक तरह से साल 2014 की सर्वाधिक महत्वपूर्ण कार लॉन्च मानी जा सकती है। इसकी कीमत मारुति सुजूकी वैगन आर और हुंदई आई10 के समान हो सकती है। इसमें 1.0 लीटर इंजन लगा है।

अब कौन खरीदेगा सीएनजी कार? आप करें फैसला, डीजल या सीएनजी!

स्कोडा सिटीगो

(अनुमानित कीमत: 3.70 से 5.70 लाख रुपये)

बाजार विशेषज्ञों की माने तो स्कोडा सिटीगो भारतीय बाजार में फॉक्सवैगन की एक अलग छाप छोड़ सकती है। इस कार में फ्रंट स्पेस कम है। इस अनुमानित कीमत के साथ अगर ये कार लॉन्च हुई तो बाजार में हंगामा जरूर होगा। इसमें 1.0 लीटर का इंजन लगा होगा।

मारुति सुजूकी कर्वो

(अनुमानित कीमत: 2 से 3.50 लाख रुपये)

मारुति सुजूकी अपनी कार कर्वो के साथ आने वाली है जो कि ऑल्टो 800 से भी सस्ती हो सकती है। हालांकि, कर्वो की ऊंचाई ऑल्टो 800 से ज्यादा होगी और यह हैचबैक जैसी दिखेगी।

ये है दुनिया की सबसे फास्ट कार, जानिए इसकी खासियतें

मारुति सुजूकी ए-स्टार फेसलिफ्ट

(अनुमानित कीमत: 3.50 से 5.50 लाख रुपये)

मारुति अपने ए-स्टार वर्जन को जारी रखते हुए भारत में ए-स्टार मॉडल का नया संस्करण पेश कर सकती है। ए-स्टार फेसलिफ्ट को पहले ही चीन में पेश किया जा चुका है। इसमें के10 इंजन लगा है जोकि पेट्रोल और सीएनजी दोनों वर्जन में उपलब्ध होगी।

टाटा नैनो डीजल

(अनुमानित कीमत: 1.5 से 2.75 लाख रुपये)

नई नैनो बाजार में उतरने के लिए तैयार हो चुकी है। इसे पुरी तरह से अपग्रेड किया गया है जिसमें पावर स्टीरिंग भी शामिल है। इसके हेडलाइट और टेललाइट को रीडीजाइन किया गया है तथा बंपर में भी बदलाव है।

जाने ऑटो व‌र्ल्ड के रोचक तथ्य

शेवरले बीट फेसलिफ्ट

(अनुमानित कीमत: 3.75 से 5 लाख रुपये)

भारत में सबसे ज्यादा आकर्षक हैचबैक में शेवरले बीट का नाम आता है। हालांकि, नई बीट में बदलाव किया गया है। इसके फ्रंट बंपर को चेंज किया गया है तथा बड़े ग्रील लगाए गए हैं। इसके लोगो को भी सेंटर में किया गया है। इसे पेट्रोल और डीजल दोनों में पेश किया जा सकता है।

किया पिकांटो

(अनुमानित कीमत: 4 से 5.50 लाख रुपये)

दक्षिण कोरिया की कार निर्माता कंपनी किया पिकांटो भारत में आने वाली है। इसे 2014 के मध्य में देखा जा सकता है। इस कार में हुंदई आई10 का इंजन लगा हुआ है। इसे पेट्रोल और डीजल दोनों में पेश किया जाएगा। पेट्रोल वर्जन में ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन का विकल्प भी है।

नहीं देखा होगा ऐसा! ये आएगी और छाएगी, नाम है ब्लेड ग्लाइडर

मारुति सुजूकी वैगनआर-स्टिंगरे डीजल

(अनुमानित कीमत: 3.25 से 4.75 लाख रुपये)

जल्द ही मारुति सुजूकी अपनी नई वैगनआर के डीजल वर्जन को पेश करेगी। माना जा रहा है कि इसमें भी 1.3 डीडीआइएस इंजन होगा जो स्विफ्ट में लगा है।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस