Move to Jagran APP

रोज वैली पोंजी स्कैम से जुड़े 2300 करोड़ की परिसंपत्तियों को ईडी ने किया जब्त

एजेंसी ने पीएमएलए के तहत प्रोविजनल ऑर्डर जारी किया है और 11 रिजॉर्ट, 9 होटल, 200 एकड़ का प्लॉट और पश्चिम बंगाल में 414 लैंड पार्सेल जब्त किये हैं

By Surbhi JainEdited By: Published: Thu, 29 Mar 2018 05:42 PM (IST)Updated: Thu, 29 Mar 2018 05:42 PM (IST)
रोज वैली पोंजी स्कैम से जुड़े 2300 करोड़ की परिसंपत्तियों को ईडी ने किया जब्त
रोज वैली पोंजी स्कैम से जुड़े 2300 करोड़ की परिसंपत्तियों को ईडी ने किया जब्त

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुरुवार को 2300 करोड़ रुपये के संपत्ति जब्त की है। इनमें दो दर्जन से ज्यादा होटल और रिजॉर्ट शामिल हैं। रोज वैली पॉन्जी स्कैम में मनी लॉन्ड्रिंग मामले में इनका संबंध है। अधिकारियों का कहना है कि एजेंसी ने प्रीवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत प्रोविजनल ऑर्डर जारी किया है और 11 रिजॉर्ट, 9 होटल, 200 एकड़ का प्लॉट और पश्चिम बंगाल में 414 लैंड पार्सेल जब्त किये हैं।

loksabha election banner

यह पीएमएलए के तहत केंद्रीय जांच एजेंसी की ओर से की गई कार्रवाई में अब तक सबसे बड़ी जब्त की गई प्रॉपर्टी है। हाल ही में हुई कार्रवाई के बाद इस मामले जब्त की गई कुल एसेट की का मूल्य 4200 करोड़ रुपये हो गया है।

प्रवर्तन निदेशालय ने कपंनी, उसके चेयरमैन गौतम कुंडुल और अन्य के खिलाफ वर्ष 2014 में प्रीवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत एफआईआर रजिस्टर की थी। वर्ष 2015 में कोलकता से कुंडु को एजेंसी ने गिरफ्तार कर लिया था। इस मामले में ईडी की ओर से कोलकता और भुवनेश्वर की अदालतों में कई सारी चार्जशीट पाइल हो चुकी हैं।

एजेंसी ने आरोप लगाया है कि कंपनी ने कई राज्यों में सीधे साधे निवेशकों को आठ फीसद से 27 फीसद तक के मोटे रिटर्न देने के वादे से एक स्कीम पेश की थी। कंपनी ने कथित रूप से निवेशकों से जमीन, परिसंपत्ति और रियल एस्टेट सेक्टर में की कई बुकिंग्स पर मोटे रिटर्न देने का वादा किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.