Move to Jagran APP

Credit Suisse के अधिग्रहण के लिए UBS बैंक कर रहा बातचीत, मांगी 6 अरब डॉलर की गारंटी: रिपोर्ट

Credit Suisse को संकट से उबारने के लिए लगातार कवायद चल रही है। स्विट्जरलैंड का एक अन्य बड़ा बैंक क्रेडिट सुइस के अधिग्रहण को लेकर बातचीत कर रहा है। इसके लिए बैंक गारंटी की भी मांग की गई है। (जागरण फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaPublished: Sun, 19 Mar 2023 09:09 AM (IST)Updated: Sun, 19 Mar 2023 09:39 AM (IST)
Credit Suisse के अधिग्रहण के लिए UBS बैंक कर रहा बातचीत, मांगी 6 अरब डॉलर की गारंटी: रिपोर्ट
UBS seeks 6 billion dollar in govt guarantees for Credit Suisse

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। यूबीएस बैंक संकट में घिरे क्रेडिट सुइस के अधिग्रहण को लेकर बातचीत कर रहा है। दोनों स्विट्जरलैंड के बैंकों के बातचीत ऐसे समय हो रही है, जब ग्राहकों और निवेशकों का क्रेडिट सुइस पर भरोसा कम हो रहा है। इसके लिए यूबीएस बैंक की ओर से स्विस सरकार ने बैंक गारंटी की भी मांग की है।

loksabha election banner

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, यूबीएस बैंक ने क्रेडिट सुइस के अधिग्रहण के लिए स्विस सरकार से 6 अरब डॉलर की बैंक गारंटी की मांग की है। इस बैंक गारंटी का उपयोग क्रेडिट सुइस के कुछ हिस्सों को बंद करने की लागत और संभावित मुकदमेबाजी शुल्क को कवर करने के लिए किया जाएगा।

रिपोर्ट के अनुसार, क्रेडिट सुइस से ग्राहकों की निकासी और निवेशकों के पीछे हटने के बाद अधिग्रहण के लिए हो रही बातचीत में तेजी आई है। सभी पक्ष जल्द से जल्द किसी निर्णय पर पहुंचना चाहते हैं।

10,000 लोगों की छंटनी हो सकती है?

क्रेडिट सुइस का यूबीएस बैंक में विलय होने से वित्तीय संकट तो टल जाएगा, लेकिन इस विलय में 10,000 लोगों के छंटनी आशंका जताई जा रही है।

बता दें, हाल ही में अमेरिका के सिलिकॉन वैली बैंक और सिग्नेचर बैंक के डूबने के बाद क्रेडिट सुइस तीसरा और सबसे बड़ा बैंक था, जो कि वित्तीय संकट में घिरा हुआ है। इस कारण बैंक के शेयर में भी बड़ी गिरावट आई थी।

क्रेडिट सुइस की खराब वित्तीय स्थिति

क्रेडिट सुइस की ओर से 14 मार्च को जारी की गई 2022 की एनुअल रिपोर्ट में बताया गया कि बैंक ने फाइनेंशियल रिपोर्टिंग में कुछ कमजोरियों की पहचान की है। घोटालों में क्रेडिट सुइस का नाम आने से ग्राहकों और निवेशकों दोनों का विश्वास घट रहा है। बैंक ने बताया कि चौथी तिमाही में ग्राहकों ने बैंक से 110 अरब स्विस फ्रैंक शुद्ध निकासी की है। 2021 अंत तक क्रेडिट सुइस के पास 1.6 ट्रिलियन स्विस फैंक की संपत्ति और 50,000 कर्मचारी थे।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.