नई दिल्ली, पीटीआइ। अमेरिका की प्रतिष्ठित पत्रिका फॉर्च्यून ने बिजनेस वर्ल्ड में 40 से कम आयु के 40 प्रभावशाली लोगों (40 अंडर 40) की नई लिस्ट जारी की है। इस सालाना लिस्ट में दो भारतीयों को जगह मिली है। फॉर्च्यून की इस साल की 40 अंडर 40 लिस्ट में अर्जुन बंसल और अंकिती बोस को जगह मिली है। बंसल टेक्नोलॉजी फर्म इन्टेल के वाइस प्रेसिडेंट (आर्टिफिशल इंटेलिजेंस सॉफ्टवेयर एंड एआई लैब) हैं। वहीं, अंकिती फैशन प्लैटफॉर्म जिलिंगो की सीईओ और को-फाउंडर हैं।

बोस महज 27 साल की हैं और चार साल पहले उन्होंने सिंगापुर में एक स्टार्टअप की शुरुआत की थी। उनके इस स्टार्टअप की शुरुआत के पीछे की कहानी है कि वह बैंकॉक में एक बाजार में घूम रही थीं, जहां उन्हें मालूम चला कि वहां के लोगों के पास अपने सामान को ऑनलाइन बेचने का माध्यम नहीं है। आज उनका यह स्टार्टअप आठ देशों तक पहुंच चुका है और कम-से-कम 600 लोग उनकी इस कंपनी में काम कर रहे हैं। कंपनी की वैल्यू लगभग 97 करोड़ डॉलर हो गई है। 

पत्रिका की इस रिपोर्ट के मुताबिक बंसल की टीम में करीब 100 कर्मचारी हैं। महज 35 साल के बंसल की टीम के ये सदस्य अमेरिका, इजराइल और पोलैंड में रहकर ऑर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी को और बेहतर बनाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं। बंसल की टीम यह सुनिश्चित करने में लगी है कि इन्टेल की सिलिकन चिप अत्याधुनिक एआई सॉफ्टवेयर के साथ काम कर सकें। उल्लेखनीय है कि निर्वाणा इंटेल से जुड़ा एक महत्वपूर्ण एआई प्रोजेक्ट है। बंसल निर्वाणा स्टार्टअप के को-फाउंडर भी थे। इन्टेल ने वर्ष 2016 में इस स्टार्टअप का अधिग्रहण किया था। इस सौदे की कीमत 2,500 करोड़ रुपये बतायी जाती है। 

फॉर्च्यून की इस लिस्ट में अमेजॉन के लिए वॉयस यूजर इंटरफेस डिजाइन करने वाली एलिसन अटवेल भी शामिल हैं। वह महज 31 साल की है। वह अमेजॉन की क्लाउड बेस्ड वॉयस सर्विस एलेक्सा की ट्रेनिंग की इंचार्ज हैं। वह अमेजॉन को नये स्किल्स और बेहतर बनाने की दिशा में काम करती हैं। इसके अलावा अमेरिका के राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की रेस में शामिल पीट बुटीगीग का नाम भी इस लिस्ट में शुमार है। वह महज 37 साल के हैं। वह डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता हैं और अमेरिकी नेवी में ऑफिसर रह चुके हैं। 

Posted By: Ankit Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप