Move to Jagran APP

लॉकडाउन के कारण Digital और OTT प्लेटफॉर्म्स पर खपत में बढ़ोत्तरी, फिल्म बिजनेस को भारी नुकसान: KPMG

रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि लॉकडाउन के कारण भारत में ओटीटी की खपत मोबाइल स्क्रीन से ब्रॉडबैंड इंटरनेट के साथ बड़ी टीवी स्क्रीन पर शिफ्ट हो सकती है।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Tue, 14 Apr 2020 04:52 PM (IST)Updated: Tue, 14 Apr 2020 06:30 PM (IST)
लॉकडाउन के कारण Digital और OTT प्लेटफॉर्म्स पर खपत में बढ़ोत्तरी, फिल्म बिजनेस को भारी नुकसान: KPMG
लॉकडाउन के कारण Digital और OTT प्लेटफॉर्म्स पर खपत में बढ़ोत्तरी, फिल्म बिजनेस को भारी नुकसान: KPMG

नई दिल्ली, आईएएनएस। कोरोना वायरस महामारी मीडिया और मनोरंजन उद्योग को प्रभावित करेगी, लेकिन फिल्म, एंटरटेनमेंट इवेंट्स और थीम पार्क्स के लिए विनाशकारी साबित होगी। हालांकि, भारत में इससे डिजिटल मीडिया की खपत बढ़ी है। केपीएमजी ने ''कोविड-19: एक संकट के कई रंग- मीडिया और मनोरंजन क्षेत्र का परिप्रेक्ष्य'' नाम से एक रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में केपीएमजी ने मीडिया और मनोरंजन क्षेत्र पर कोरोना वायरस के कारण पड़ने वाले प्रभाव के बारे में बताया है। रिपोर्ट में लॉकडाउन के समय में खपत में आए परिवर्तन के बारे में बताया गया है।

loksabha election banner

रिपोर्ट में कहा गया कि लॉकडाउन के समय में टीवी, गेमिंग, डिजिटल और ओटीटी प्लेटफॉर्म्स में खपत में वृद्धि देखी गई है। वहीं, दूसरी तरफ आउटडोर खपत मॉडल जैसे फिल्म्स, इवेंट्स, थीम पार्क में कोरोना वायरस के कारण सामाजिक दूरी के नियम के चलते भारी गिरावट दर्ज की गई है। यह रिपोर्ट बताती है कि डिजिटल खपत में आने वाले दिनों में तेज वृद्धि होगी। रिपोर्ट के अनुसार, डिजिटल मीडिया खपत और विशेष रूप से ओटीटी की खपत में लॉकडाउन के दौरान भारी तेजी आई है। इनमें नए दर्शकों की संख्या और समय व्यतीत करने, दोनों ही मामलों में वृद्धि हुई है।

रिपोर्ट में कहा गया कि कोरोना वायस के कंट्रोल में आने के बाद डिजिटल मीडिया की जो सामान्य खपत होगी, वही भी आदत में बदलाव के कारण बड़ी हुई हो सकती है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि लॉकडाउन के कारण भारत में ओटीटी की खपत मोबाइल स्क्रीन से ब्रॉडबैंड इंटरनेट के साथ बड़ी टीवी स्क्रीन पर शिफ्ट हो सकती है। रिपोर्ट में कहा गया कि पूरे डिजिटल इकोसिस्टम में गेमिंग भी एक बड़ा सेक्टर है, जिसमें लॉकडाउन के दौरान बढ़ोत्तरी हुई है।

केपीएमजी की रिपोर्ट में कहा गया है कि मीडिया कंपनियों और ओटीटी प्लेटफॉर्म्स को गेमिंग की खपत में तेज वृद्धि को गंभीरता से लेना चाहिए। रिपोर्ट में कहा गया कि टीवी के दर्शकों में तो इजाफा हुआ है, लेकिन इसमें नई सामग्री की कमी है। इस कारण दर्शकों के बीच न्यूज चैनल्स अधिक लोकप्रिय हैं, जहां वे रियल टाइम में कोरोना वायरस की कवरेज देख सकते हैं। रिपोर्ट में कहा गया कि लॉकडाउन के खत्म होने के बाद स्पोर्ट्स चैनल्स के दर्शकों में भी वृद्धि हो सकती है, जिसका एक बड़ा कारण भविष्य में आईपीएल का आयोजन भी बन सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.