Move to Jagran APP

टाटा में दो-फाड़: टाटा स्टील के चेयरमैन बने रहेंगे मिस्त्री, ग्रुप के बोर्ड निदेशक दो खेमों में बंटे

साइरस मिस्त्री और रतन टाटा के बीच जारी विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। हाल ही में साइरस मिस्त्री को टीसीएस के चेयरमैन पद से हटाया गया था।

By Praveen DwivediEdited By: Published: Sat, 12 Nov 2016 02:00 PM (IST)Updated: Sat, 12 Nov 2016 02:04 PM (IST)
टाटा में दो-फाड़: टाटा स्टील के चेयरमैन बने रहेंगे मिस्त्री, ग्रुप के बोर्ड निदेशक दो खेमों में बंटे

नई दिल्ली: साइरस मिस्त्री और रतन टाटा के बीच जारी विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। हाल ही में साइरस मिस्त्री को टीसीएस के चेयरमैन पद से हटाया गया था। वहीं अब मिस्त्री को टाटा स्टील के चेयरमैन पद से हटाए जाने के फैसले के बाद ग्रुप के स्वतंत्र निदेशकों का खेमा दो हिस्सों में बंट गया है। तीन निदेशकों ने टाटा ग्रुप का समर्थन किया है। तीन स्वतंत्र निदेशकों समेत अधिकतर बोर्ड सदस्यों ने मिस्त्री के सपोर्ट के फैसले का विरोध किया है। वहीं मिस्त्री को समर्थन मिलने के कारण बैठक बिना किसी फैसले के साथ खत्म हो गई।

loksabha election banner

ग्रुप की इस बैठक में एसबीआई के पूर्व चेयरमैन ओपी भट्ट, टाटा सन्सइ डायरेक्टबर वेणु श्रीनिवासन की पत्नी मल्लिका श्रीनिवासन और एंड्रू एम रोब ने टाटा सन्सी के पक्ष में वोट दिया। वहीं, बोर्ड मेंबर नुस्ली वाडिया की कोशिशों से मिस्त्री को सर्वसम्मत सपोर्ट मिल गया।

टाटा ग्रुप की सभी कंपनियों से मिस्त्री का दखल कम करने की तैयारी:

हाल ही में टीसीएस में 73.3 फीसदी हिस्सेदारी रखने वाले टाटा ग्रुप से सायरस मिस्त्री को टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के चेयरमैन पद से हटाया गया है। वहीं टीसीएस और इंडियन होटल्स कंपनी लिमिटेड (जो कि ताज चेन का संचालन करती है) से साइरस मिस्त्री को हटाने के लिए टाटा ने शेयरहोल्डर्स के साथ ईजीएम मीटिंग भी बुलाई है। हालांकि टाटा केमिकल्स के स्वतंत्र निर्देशकों का समर्थन मिलने के बाद बीते गुरुवार को साइरस मिस्त्री को थोड़ा बल मिला है। आपको बता दें कि इंडियन होटल्स के बाद टाट केमिकल्स दूसरी ऐसी कंपनी है जिसके स्वतंत्र निदेशकों ने साइरस का समर्थन किया है।

इशात हुसैन ने संभाली टीसीएस की कमान:

बीते बुधवार रात को टाटा संस ने इशात हुसैन को टीसीएस का नया चेयरमैन नियुक्त कर दिया था। ग्रुप के इस फैसले के बाद ही टीसीएस के शेयर्स में 2 फीसदी तक का उछाल देखने को मिला था। इशात हुसैन को साइरस मिस्त्री की जगह कंपनी के निदेशक मंडल का अध्यक्ष नामित किया गया है।

मिस्त्री के बाद अब नुस्ली वाडिया को टा-टा करने की तैयारी में ग्रुप:

साइरस मिस्त्री को टाटा ग्रुप और टीसीएस के चेयरमैन पद से हटाए जाने के बाद अब टाटा नुस्ली वाडिया को हटाए जाने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए टाटा ने शेयरहोल्डर्स की ईजीएम बैठक बुलाई है। टाटा ग्रुप का मानना है कि नुस्ली-मिस्त्री ग्रुप को तोड़ने की मिलीभगत कर रहे थे। जल्द ही टाटा स्टील की ईजीएम भी बुलाई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.