Move to Jagran APP

भारतीयों की नौकरी पर खतरा, ट्रंप ने कहा H1-B वीजाधारियों को नहीं छीनने दूंगा अमेरिकियों की नौकरी

अमेरिका के नए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फिर से कहा कि वह अमेरिकियों की जगह विदेशियों को नौकरी पर रखे जाने की इजाजत नहीं देंगे।

By Praveen DwivediEdited By: Published: Sun, 11 Dec 2016 05:17 PM (IST)Updated: Sun, 11 Dec 2016 10:37 PM (IST)
भारतीयों की नौकरी पर खतरा, ट्रंप ने कहा H1-B वीजाधारियों को नहीं छीनने दूंगा अमेरिकियों की नौकरी

नई दिल्ली: H1-B वीजा पर अमेरिका जाने वाले भारतीयों की नौकरियों पर अब ‘ट्रंप-खतरा’ मंडरा रहा है। दरअसल अमेरिका के नए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फिर से कहा कि वह अमेरिकियों की जगह विदेशियों को नौकरी पर रखे जाने की इजाजत नहीं देंगे। ट्रंप ने डिज्नी वर्ल्ड और अन्य दूसरी अमेरिकी कंपनियों का उदाहरण दिया जहां भारतीय कामगारों समेत H1-B वीजा पर अमेरिका आए विदेशी लोगों ने अमेरिकियों की नौकरियां छीन लीं हैं।

loksabha election banner

क्या कहा ट्रंप ने:

बीते गुरुवार को आयवा में अपने हजारों समर्थकों के बीच ट्रंप ने कहा, ‘हम हरेक अमेरिकी की जिंदगी सुरक्षित करने के लिए लड़ेंगे। कैंपेन के दौरान मैंने उन अमेरिकी कामगारों के साथ भी वक्त बिताया जिन्हें उन लोगों को प्रशिक्षण देना पड़ा था जिन्हें बाद में उन्हीं की जगह नौकरी पर रखा गया। उन्हें हटाने के लिए विदेशी कामगारों को लाया गया। हम अब ऐसा बिल्कुल नहीं होने देंगे।”

क्या है डिज्नी वर्ल्ड का मामला

डिज्नी वर्ल्ड और दो आउटसोर्सिंग कंपनियों पर इनके दो पूर्व तकनीकी कर्मचारियों ने संघीय कानून के तहत मुकदमा कर दिया है। इनकी ओर से दर्ज की गई शिकायत में कहा गया है कि इन कंपनियों ने अमेरिकी वर्कर्स की जगह H1-B वीजाधारियों (सस्ते विदेशी मजदूरों जिनमें ज्यादातर भारतीय हैं), को नौकरी देने के लिए साजिश रची। आपको बता दें कि ये दोनों कर्मचारियों लियो परेरो और डीना मोर डिज्नी के उन 250 तकनीकी कर्मचारियों में शामिल हैं जिन्हें 2015 में ऑरलैंडो के डिज्नी वर्ल्ड ने नौकरी से निकाल दिया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.