Move to Jagran APP

ट्रैवल प्लान जो आपकी विदेश यात्रा के जोखिमों को करता है कम

ट्रैवलिंग पॉजिटिव एनर्जी का संचार कर तन-मन को रिफ्रेश कर देती है। कई लोग रेग्युलर ट्रैवल करते हैं तो कई कभी-कभार किसी जरूरी काम से ट्रैवल करते हैं। आप नियमित यात्री हैं तो किसी यात्रा में होने वाली सम्भावित जोख़िमों से अच्छी तरह वाकिफ़ होंगे।

By Ankit KumarEdited By: Published: Thu, 29 Apr 2021 06:18 PM (IST)Updated: Wed, 05 May 2021 07:27 PM (IST)
ट्रैवल प्लान जो आपकी विदेश यात्रा के जोखिमों को करता है कम
विश्व के भ्रमण से रोमांचकारी अनुभवों की प्राप्ति होती है।

नई दिल्ली, ब्रांड डेस्क। ट्रैवलिंग पॉजिटिव एनर्जी का संचार कर तन-मन को रिफ्रेश कर देती है। कई लोग रेग्युलर ट्रैवल करते हैं तो कई कभी-कभार किसी जरूरी काम से ट्रैवल करते हैं। आप नियमित यात्री हैं, तो किसी यात्रा में होने वाली सम्भावित जोख़िमों से अच्छी तरह वाकिफ़ होंगे। अगर आप इसके आदी नहीं हैं तो यात्रा के दौरान सामने आने वाली सम्भावित जोख़िमों के बारे में जान लेना आपके लिए जरूरी होगा। लगातार ट्रैवलिंग करने वाले अपने साथ एक उपयुक्त ट्रैवल इंश्योरेन्स रखते हैं। इस लिहाज से वो उपलब्ध प्रोडक्ट में से अनुपयुक्त ट्रैवल इंश्योरेन्स पॉलिसी से खुद को किनारे कर लेते हैं। 

prime article banner

क्यों उपयुक्त ट्रैवल प्लान है जरूरी

एक उपयुक्त ट्रैवल प्लान आपको ट्रांसपोर्टेशन पर जरूरत से ज्यादा खर्च नहीं लगने देता है। इसमें बैकट्रैकिंग के कारण समय बर्बाद होने का खतरा न के बराबर होता है। यात्रा के दौरान अपना सामान खोने की गुंजाइश होने पर उसके भरपाई का भरोसा दिलाते हैं और सेहत खराब होने पर उपचार के लिए जरूरी मेडिकल खर्च को कवर करता है। 

क्या है अनसुटेबल ट्रैवल प्लान

वैसे ट्रैवल प्लान जो पॉलिसीधारक के यात्रा सम्बन्धी वित्तीय खर्चों और नुकसानों को कवर नहीं करते, अनुपयुक्त ट्रैवल प्लान की सूची में आते हैं। यह प्लान घरेलू और विदेश यात्रा के इच्छुक लोगों को लाभदायक सुरक्षा का एहसास नहीं करा पाते हैं। एक अनुपयुक्त ट्रैवल प्लान के कारण कई नुकसान हो सकते हैं। ट्रांसपोर्टेशन पर अनुमान से ज्यादा खर्च हो जाने के कारण पैसे की किल्लत हो सकती है। एक अनुपयुक्त ट्रैवल प्लान में ट्रिप कैन्सीलेशन, मेडिकल कॉस्ट, पर्सनल इफेक्ट कवरेज, बैगेज कॉस्ट और एक्सीडेंट से होने वाली मौतों जैसी कई कवरेजों में से कोई एक या कुछ शामिल नहीं होते। ऐसे ट्रैवल प्लान की एक बड़ी विशेषता  है कि यह अपने साथ यात्री को धन और समय की बर्बादी का स्ट्रेस देता है।  

उपलब्ध ट्रैवल प्लान्स

ट्रैवलर्स की यात्रा सम्बन्धी जरूरतों और जोख़िमों की कवरेज रिलायंस जनरल इंश्योरेन्स के कई ट्रैवल प्रोडक्ट करते हैं। इनमें शामिल हैं: 

ओवरसीज ट्रैवल इंश्योरेन्स

विश्व के भ्रमण से रोमांचकारी अनुभवों की प्राप्ति होती है। यात्रा के लिए कोई कितनी भी प्लानिंग कर ले, चीजें और स्थितियाँ अपने हिसाब से ही चलती हैं। इस ख्याल से उपजी अनसर्टेनिटी को कम करने में रिलायंस ट्रैवल इंश्योरेन्स के ये उत्पाद कारगर हो सकते हैं, क्योंकि ये किसी यात्री के पासपोर्ट और बैगेज के खो जाने, यात्रा में विलम्ब जैसी जोखिमों आदि को कवर करता है।  

शेंगेन ट्रैवल इंश्योरेन्स

स्विटज़रलैंड, डेनमार्क, स्पेन, इटली, पोर्तुगल जैसी अन्य शेंगेन देशों की यात्रा बिना किसी ट्रैवल इंश्योरेन्स पॉलिसी की नहीं की जा सकती। इन देशों की यात्रा के लिए रिलायंस इंश्योरेन्स बिना किसी पेपरवर्क या मेडिकल चेक-अप के शेंगेन अप्रूव्ड ट्रैवल प्लान्स उपलब्ध कराती है। शेंगेन देशों की वीज़ा के लिए कम से कम 30,000 यूरो का मेडिकल कवरेज अनिवार्य है। यह पॉलिसी यात्रा के दौरान किसी दुर्घटना से पॉलिसीधारक के शरीर को पहुँचे नुकसान, चोटिल दाँतों की एक्युट एनऐस्थेटिक ट्रीटमेंट, मेडिकल इवेक्युएशन में लगने वाले आपातकालीन खर्च आदि जैसी खर्चों को कवर करता है। 

यूएसए और कनाडा ट्रैवल इंश्योरेन्स

रिलायंस के इस ट्रैवल प्लान की कई विशेषताएं हैं। इनमें शामिल हैं- आकर्षक कीमतों में यूएसए और कनाडा के लिए कस्टमाइज्ड पॉलिसीज़, 70 वर्ष की आयु तक के यात्रियों को मेडिकल चेक-अप्स से छूट, विश्व भर में कैशलेस हॉस्पिटलाइजेशन की सुविधा, पासपोर्ट या सामान खो जाने, फ्लाइट मिस हो जाने, ट्रिप रद्द या उसमें देरी हो जाने की दशा में कवरेज की सुविधा।  

एशिया ट्रैवल इंश्योरेन्स

यह ट्रैवल प्लान यात्रा के दौरान किसी दुर्घटना से शरीर को पहुँचे नुकसान, चोटिल दाँतों की एक्युट एनऐस्थेटिक ट्रीटमेंट, मेडिकल इवेक्युएशन में लगने वाले आपातकालीन खर्च आदि जैसे खर्चों को कवर करता है। इन सब के अतिरिक्त रिलायंस जनरल इंश्योरेन्स अन्य देशों के लिए आकर्षक कीमतों वाली ट्रैवल प्लान्स भी ऑफर करता है।

स्पेसिफिक इंश्योरेन्स प्लान्स

स्टूडेंट ट्रैवलर्स प्लान

किसी भी छात्र-छात्रा के लिए विदेश में पढ़ने का अवसर मिलना सपने के सच होने जैसा होता है। लेकिन, उनका मन विदेश में पढ़ाई के दौरान होने वाली खर्चों और अन्य जोख़िमों की अनिश्चितता से भरा होता है। ऐसे छात्र-छात्राओं के लिए रिलायंस, स्टूडेंट ट्रैवल इंश्योरेन्स का विकल्प उपलब्ध कराता है। इसके कवरेज के दायरे में यात्रा के दौरान होने वाली इंज्युरी, मेडिकल इवेक्युएशन में लगने वाली आपातकालीन खर्च, खोए बैगेज और पासपोर्ट की भरपाई, मृत्यु या परमानेंट डिसएबिलिटी का मुआवज़ा, ट्युशन फीस रिइम्बर्समेंट इत्यादि शामिल हैं।  

सीनियर सिटीजन ट्रैवलर्स

उम्र के दूसरे पड़ाव पर जी रहे माँ-बाप की ज़िन्दगी को अच्छा बनाना काफी हद तक आपके ऊपर निर्भर है। आप रिलायंस ट्रैवल केयर पॉलिसी- फॉर सीनियर सिटिजन्स के जरिये उनकी यात्रा की वित्तीय जरूरतों और अन्य जोख़िमों को कम कर सकते हैं। 

एनुअल मल्टी ट्रिप इंश्योरेन्स

अगर आप नियमित यात्री या वैसे प्रोफेशनल हैं जो कामकाज के सिलसिले में लगातार विदेशों की यात्रा पर रहते हैं तो, रिलायंस की एनुअल मल्टी ट्रिप इंश्योरेन्स आपके लिए उपयुक्त है। इस पॉलिसी की ख़ासियत है कि इसमें आप निरंतर कवर्ड होते हैं और आपको यात्रा के लिए हर बार नई पॉलिसी नहीं खरीदनी पड़ती। एक साल के दौरान की अपनी सभी ट्रिप्स के लिए आप एक लचीली सुरक्षा का आनन्द उठा सकते हैं। इस पॉलिसी की कवरेज सिंगल ट्रिप ट्रैवल इंश्योरेन्स प्लान के जैसी ही है।  

जानलेवा संक्रमण युक्त इस कोविड महामारी के दौर में रिलायंस के इंश्योरेन्स-प्रोडक्ट से अपनी और अपने परिवार के सदस्यों की यात्रा को आसानी से सुरक्षित रखा जा सकता है।

(यह आर्टिकल ब्रांड डेस्क द्वारा लिखा गया है।) 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.