नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Torrent Gas ने अगले पांच साल में 10,000 करोड़ रुपये के पूंजीगत निवेश की योजना बनायी है। कंपनी इनमें से 5,000 करोड़ रुपये का इंवेस्टमेंट तमिलनाडु में करेगी। Torrent Gas तीन बिलियन डॉलर के वैल्यूएशन वाले Torrent Group का हिस्सा है। कंपनी ने मंगलवार को चेन्नई और तिरुवल्लूर जिलों में 25 CNG स्टेशनों की शुरुआत की। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने ऑनलाइन माध्यम से इन स्टेशनों का उद्घाटन किया।

कंपनी ने जानकारी दी है कि तिरुवल्लूर जिले में एन्नोर के वल्लूर में सिटी गेट स्टेशन (या मदर स्टेशन) की स्थापना की गई है। इस स्टेशन के माध्यम से 33 लाख घरों को PNG सप्लाई की जाएगी। इसके साथ ही यह मदर गैस स्टेशन 25 CNG Stations की जरूरतों की पूर्ति भी करेगा।

Torrent Gas के डायरेक्टर जिनल मेहता ने इस बाबत संवाददाताओं को जानकारी देते हुए कहा, ''मुझे इस बारे में सूचित करते हुए अपार हर्ष हो रहा है कि Torrent Gas की योजना अगले पांच साल में सिटी गैस डिस्ट्रिब्यूशन सेक्टर में 10,000 करोड़ रुपये का निवेश करने की है। कंपनी इसमें से 1,900 करोड़ रुपये का निवेश पहले ही कर चुकी है।''

मेहता ने संवाददाताओं को बताया कि इस 10,000 करोड़ रुपये में से 5,000 करोड़ रुपये का निवेश तमिलनाडु में किया जाएगा।

उन्होंने कहा, ‘‘Torrent Gas सीजीडी इन्फ्रास्ट्रक्चर के निर्माण पर करीब 5,000 करोड़ रुपये खर्च करेगी। इसमें स्टील की पाइपलाइन बिछाने के अलावा घरेलू, इंडस्ट्रियल और कॉमर्शियल प्रतिष्ठानों को नेचुरल गैस की सप्लाई करना तथा तमिलनाडु में सीएनजी स्टेशन स्थापित करना शामिल है।''

मेहता ने कहा कि निवेश की इस योजना से राज्य में 5,000 प्रत्यक्ष और परोक्ष रोजगार का सृजन होगा। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि पूंजीगत व्यय की योजना की फंडिंग में 70 फीसद का डेट और 30 फीसद की इक्विटी शामिल होगी।

उन्होंने कहा कि सितंबर, 2021 के आखिर तक तमिलनाडु में कंपनी के 50 सीएनजी स्टेशन होंगे। वहीं, जून, 2022 के आखिर तक राज्य में कंपनी के 100 सीएनजी स्टेशन और मार्च, 2024 तक 250 से ज्याद सीएनजी स्टेशन होंगे।

Edited By: Ankit Kumar