जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। आवश्यक वस्तुओं की महंगाई की निगरानी के लिए गठित हाई लेवल कमेटी राजधानी दिल्ली प्रक्षेत्र (एनसीआर) समेत उत्तरी राज्यों में टमाटर, प्याज और दाल जैसी जिंसों की आपूर्ति बढ़ाने का फैसला लिया है। समिति की बैठक में राजधानी दिल्ली में शनिवार से ही टमाटर की आपूर्ति बढ़ाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है, जिसकी पहली खेप के शनिवार शाम तक पहुंच जाने की उम्मीद है। मॉनिटरिंग कमेटी की शुक्रवार को हुई बैठक में कई अहम फैसले लिए गए हैं। इसमें सबसे ज्यादा चर्चा टमाटर की महंगाई को लेकर हुई। राजधानी दिल्ली समेत पूरे एनसीआर में टमाटर की पर्याप्त आपूर्ति का फैसला लिया गया है।

सूत्रों के मुताबिक यहां के लिए टमाटर की पहली खेप आंध्र प्रदेश के प्रमुख टमाटर उत्पादक क्षेत्रों से रवाना हो चुकी है। मदर डेयरी की दुकानों से टमाटर 55 रुपये प्रति किलो से अधिक मूल्य पर नहीं बेचा जाएगी। कृषि मंत्रालय के अफसरों ने बैठक में बताया कि मानसून की ज्यादा बारिश का कोई असर टमाटर की खेती अथवा उत्पादन पर नहीं पड़ा है। कर्नाटक के कोलार क्षेत्र से टमाटर की आपूर्ति बेंगलुरु मंडी में हो रही है। बैठक में उपभोक्ता सचिव अविनाश कुमार श्रीवास्तव के साथ कृषि मंत्रालय के आला अफसरों ने हिस्सा लिया, जिसमे हॉर्टिकल्चर कमिश्नर के साथ नैफैड के प्रबंध निदेशक भी मौजूद थे। टमाटर, प्याज और दाल की आपूर्ति के बारे में नैफेड के प्रबंध निदेशक को दो दिनों में विस्तृत रिपोर्ट देने को कहा गया है।

टमाटर की उपलब्धता के बारे में हॉर्टिकल्चर कमिश्नर को उत्पादक क्षेत्रों का पता लगाने को कहा गया है। टमाटर और प्याज की मांग उत्तर प्रदेश से भी आ रही है, जहां कीमतें बहुत अधिक बढ़ी हुई हैं।प्याज को लेकर नैफेड ने बैठक में बताया कि दिल्ली सरकार की ओर से कई तरह की मुश्किलें पैदा की जा रही हैं। दिल्ली पहुंचे प्याज भरे ट्रकों को राज्य सरकार के अफसर क्वालिटी के नाम पर रिजेक्ट कर रहे हैं। जबकि उनके अफसर उत्पादक मंडियों में ही उसे जांचते हैं। नैफेड ने सभी राज्यों से 16 रुपये किलो की दर से प्याज खरीदने की पेशकश की है।

बैठक में बताया गया कि मध्य प्रदेश और राजस्थान से नई फसल वाली प्याज की आपूर्ति भी शुरू हो गई है। बताया गया कि दिवाली के बाद दूसरे राज्यों से भी पर्याप्त प्याज की आपूर्ति चालू हो जाएगी। इसी तरह दालों की आपूर्ति को लेकर भी नैफेड ने स्पष्ट किया कि राजधानी दिल्ली में एनसीसीएफ, मदर डेयरी और नैफेड की दुकानों से दालें एक किलोग्राम और आधा किलोग्राम के पैकेट में बाजार मूल्य के मुकाबले रियायती दरों पर बेची जाएंगी।

 

Posted By: Nitesh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस