Move to Jagran APP

निर्यात लक्ष्य में तेजी के लिए नौ क्षेत्रों के 75 उत्पादों की पहचान, 750 अरब डॉलर के निर्यात का लक्ष्य

उद्योग संगठन के अध्यक्ष संजय अग्रवाल ने कहा कि साल 2027 तक 750 अरब डालर मूल्य की वस्तुओं के निर्यात लक्ष्य को हासिल करने के लिए अमेरिका कनाडा जर्मनी फ्रांस ब्रिटेन जापान संयुक्त अरब अमीरात चीन मेक्सिको और आस्ट्रेलिया जैसे बाजारों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

By NiteshEdited By: Published: Sun, 12 Sep 2021 07:23 PM (IST)Updated: Mon, 13 Sep 2021 07:57 AM (IST)
निर्यात लक्ष्य में तेजी के लिए नौ क्षेत्रों के 75 उत्पादों की पहचान, 750 अरब डॉलर के निर्यात का लक्ष्य
To accelerate the export target 75 products from nine sectors have been identified

नई दिल्ली, पीटीआइ। उद्योग संगठन पीएचडी चैंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्री (पीएचडीसीसीआइ) ने नौ क्षेत्रों के 75 उत्पादों की पहचान की है। उसका मानना है कि इन उत्पादों का निर्यात बढ़ाने से भारत साल 2027 तक 750 अरब डॉलर का निर्यात लक्ष्य हासिल किया जा सकत है। इनमें कृषि और खनिज क्षेत्र भी शामिल हैं। इतना ही नहीं पीएचडीसीसीआइ ने इन 75 उत्पादों के लिए अमेरिका और यूरोप समेत कई बाजारों की पहचान भी कर ली है।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें: Mobile App के जरिये लोन लेने से फर्जीवाड़े की आशंका ज्यादा, इन बातों का रखें ख्याल

उद्योग संगठन के अध्यक्ष संजय अग्रवाल ने कहा कि साल 2027 तक 750 अरब डॉलर मूल्य की वस्तुओं के निर्यात लक्ष्य को हासिल करने के लिए अमेरिका, कनाडा, जर्मनी, फ्रांस, ब्रिटेन, जापान, संयुक्त अरब अमीरात, चीन, मेक्सिको और आस्ट्रेलिया जैसे बाजारों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। चिह्नति किए बाजारों में रूस, बांग्लादेश, वियतनाम, नेपाल, ब्राजील, पोलैंड, इटली और थाइलैंड भी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: आपके Aadhaar का कहां-कहां हुआ है इस्तेमाल, घर बैठे ऐसे लगाएं पता

यह भी पढ़ें: कोरोना महामारी की दूसरी लहर से एक करोड़ लोग हुए बेरोजगार, 97 प्रतिशत परिवारों की आय घटी: रिपोर्ट

उद्योग संगठन की रिपोर्ट के मुताबिक 75 संभावित उत्पादों में मछली, कपास, अयस्क, खनिज ईंधन, रसायन, रबड़, कपड़ा, जूते-चप्पल, लौह व इस्पात, बायलर, इलेक्टि्रक मशीनरी, वाहन, विमान, फर्नीचर, खिलौने और खेल का सामान शामिल है। फिलहाल इन 75 संभावित उत्पादों का देश के निर्यात में 127 अरब डॉलर का योगदान है। यह कुल निर्यात का करीब 46 फीसद है। हालांकि, वैश्विक स्तर पर इन 75 उत्पादों की निर्यात में हिस्सेदारी 21 फीसद है। जबकि भारत की इन 75 उत्पादों में हिस्सेदारी महज 3.6 फीसद ही है। ऐसे में इन उत्पादों का निर्यात बढ़ाने की बड़ी संभावनाएं मौजूद हैं।

यह भी पढ़ें: आधार से आपका पैन लिंक है या नहीं, घर बैठे ऐसे करें चेक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.