Move to Jagran APP

Stock Market Update: जबरदस्त उछाल के साथ बंद हुआ बाजार: सेंसेक्स में 917 अंकों की तेजी, जानिए बाजार में उछाल की 4 बड़ी वजह

share market close on tuesday बजट के दिन शेयर बाजार जबरदस्त गिरावट के साथ बंद हुआ। बंबई स्टॉक एक्सचेंज के सेंसेक्स में करीब 900 से ज्यादा अंकों की गिरावट रही।

By NiteshEdited By: Published: Tue, 04 Feb 2020 01:50 PM (IST)Updated: Tue, 04 Feb 2020 04:45 PM (IST)
Stock Market Update: जबरदस्त उछाल के साथ बंद हुआ बाजार: सेंसेक्स में 917 अंकों की तेजी, जानिए बाजार में उछाल की 4 बड़ी वजह
Stock Market Update: जबरदस्त उछाल के साथ बंद हुआ बाजार: सेंसेक्स में 917 अंकों की तेजी, जानिए बाजार में उछाल की 4 बड़ी वजह

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। मंगलवार को शेयर बाजार भारी बढ़ोतरी के साथ बंद हुआ। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सूचकांक सेंसेक्स 917.07 अंको की वृद्धि के साथ 40,789.38 और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 271.75 अंको की भारी उछाल के साथ 11,979.65 पर बंद हुआ। निफ्टी के 50 शेयरों में से 45 शेयर हरे निशान और 5 लाल निशान में बंद हुए। शेयर बाजार आज मंगलवार को भारी बढ़त के साथ खुला और शुरुआती कारोबार में भी इसमें जबरदस्त बढ़ोत्तरी देखने को मिली। सेंसेक्स आज 306.44 अंक की बढ़ोत्तरी के साथ 40,178.74 पर खुला। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी आज 78.35 अंक की बढ़ोत्तरी के साथ 11,786.25 पर खुला। सेंसेक्स मंगलवार सुबह 11 बजकर 55 मिनट पर शुरुआती कारोबार में 793.40 अंक की बढ़ोत्तरी के साथ 40,665.71 पर कारोबार कर रहा था और निफ्टी 237.80 अंक की बढ़त के साथ 11,945.70 पर कारोबार करते पाया गया।

loksabha election banner

इन शेयरों में रही तेजी

सेंसेक्स की कंपनियों में टाइटन का शेयर सबसे अधिक 7.97 फीसद चढ़ गया। आईटीसी, एचडीएफसी, बजाज फाइनेंस और टाटा स्टील के शेयर भी लाभ में रहे। वहीं दूसरी ओर बजाज आटो और हिंदुस्तान यूनिलीवर के शेयरों में गिरावट रही।

बजट के दिन शेयर बाजार जबरदस्त गिरावट के साथ बंद हुआ। बंबई स्टॉक एक्सचेंज के सेंसेक्स में करीब 900 से ज्यादा अंकों की गिरावट रही। वहीं निफ्टी 11,700 के नीचे आ गया था। लेकिन मंगलावर को बाजार भारी उछाल के साथ कारोबार कर रहा है। आइये जानते हैं आखिर क्या है बाजार में बढ़त की वजह...

ग्लोबल रिकवरी

पिछले दिनों कोरोनोवायरस के प्रकोप से वैश्विक स्तर पर चिंता व्यक्त की गई। इसका सबसे ज्यादा असर चीन में देखने को मिल रहा है। इस वायरस से अब तक 400 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है जबकि चीन में 20,000 से ज्याद संक्रमित हैं। वायरल संक्रमण 23 देशों में फैल चुका है।

पिछले सत्र में 7 फीसद से अधिक की गिरावट के बाद चीन के शंघाई कम्पोजिट ने शॉर्ट कवरिंग के बीच आधा फीसद की बढ़त हासिल की है। इसके अलावा जापान के निक्की, हंगसेंग में भी वृद्धि देखी गई। Dow Jones में भी बढ़ोतरी रही।

स्थिर तेल की कीमतें

कोरोनोवायरस की वजह से कई देशों ने चीन के लिए अपनी उड़ानें रद्द कर दी हैं। इस वजह से तेल की कीमतें कम होने की आशंकाओं के बीच तेजी यह नीचे आ गया है। ब्रेंट क्रूड फ्यूचर्स ने दिन के दौरान 55 डॉलर प्रति बैरल की वापसी की।

बजट में बहुत बड़ा कुछ नहीं रहा, लेकिन बहुत नेगेटिव भी नहीं

बजट से लोगों को जो उम्मीदें थीं वह तो धरी की धरी रह गईं लेकिन वैसा बहुत बड़ा कुछ नेगेटिव भी नहीं था। यह छोटी अवधि के विकास पर ध्यान देने के बजाय देश की दीर्घकालिक स्थिति को ध्यान में रखकर तैयार किया गया था। बजट में दीर्घकालिक पूंजीगत लाभ (LTCG) टैक्स का जिक्र नहीं किया गया था, जिसकी उम्मीद काफी हद तक की जा रही थी, लेकिन इसमें नई व्यक्तिगत आयकर व्यवस्था शुरू हुई, लाभांश वितरण टैक्स को खत्म कर दिया गया और कॉर्पोरेट बॉन्ड में FII निवेश की सीमा बढ़ा दी गई।

पूरे सेक्टर में खरीदारी

खबर लिखे जाने वक्त सभी सेक्टर हरे निशान में कारोबार कर रहे थे, निफ्टी बैंक और धातु की तेजी के साथ ऑटो, एफएमसीजी, आईटी और फार्मा 1 में वृद्धि देखी गई। निफ्टी के ज्यादातर शेयरों में हीरो मोटोकॉर्प, हिंडाल्को, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, बजाज फिनसर्व, रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईटीसी, एसबीआई, आईओसी, भारती इंफ्राटेल, टाटा स्टील, एचडीएफसी, वेदांता और अल्ट्राटेक सीमेंट थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.