Move to Jagran APP

Auto Expo 2016: इन कार और बाइकों के नाम रहा पहला दिन, आज इन 30 की बारी

ऑटो एक्सपो के पहले ही दिन कारों, बाइकों और स्कूटरों के नए माडल लांच करने की होड़ कंपनियों में लगी रही। पहले दिन के कुछ प्रमुख लांच इस प्रकार रहे।

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Published: Thu, 04 Feb 2016 08:45 AM (IST)Updated: Thu, 04 Feb 2016 10:08 AM (IST)
Auto Expo 2016: इन कार और बाइकों के नाम रहा पहला दिन, आज इन 30 की बारी

ग्रेटर नोएडा। हर दो साल में आयोजित होने वाला 13वां ऑटो एक्सपो का आज दूसरा दिन है। आज करीब 30 वाहनों को लॉन्च किया जाएगा। ऑटो एक्स्पो के पहले दिन मारुति, ह्युंडई, टोयोटा, हॉन्डा, जीप, जगुआर, लैण्ड रोवर, बीएमडब्ल्यू, ऑडी, मर्सडीज आदि ने करीब 50 वाहनों को लॉन्च किया। एक्सपो के पहले दो दिन मीडिया एवं कारोबारियों के लिए खुला हैं, जबकि आम लोगों के लिए यह 5 से 9 फरवरी तक खुला रहेगा।

prime article banner

ये भी पढ़ेंः ऑटो एक्सपो के पहले दिन सितारों ने सजाई शाम, लक्जरी गाड़ियों को किया पेश

विटारा ब्रेजा
मारुति सुजुकी की यह नई काम्पैक्ट एसयूवी है। यह कंपनी का पहला ऐसा मॉडल है जिसे डिजाइन और विकसित करने में भारतीय इंजीनियरों की भूमिका अहम रही है। इसके विकास पर 860 करोड़ रुपये कंपनी ने खर्च किए हैं। ब्रेजा की टक्कर फोर्ड इकोस्पोर्ट, महिंद्रा टीयूवी 300 से है।
हुंडई टुसां
देश के एसयूवी बाजार में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने को हुंडई ने टुसां को नए रूप में फिर भारतीय बाजार में उतारने का एलान कर दिया है। हुंडई की यह एसयूवी इस साल के अंत तक भारतीय बाजार में मिलने लगेगी। काम्पैक्ट एसयूवी बाजार में हुंडई क्रेटा को पहले ही बाजार में लांच कर चुकी है और सैंटा फे उससे भी पहले से बाजार में है। टुसां के बाद भी कंपनी ने एक कांसेप्ट एसयूवी एचएनडी के नाम से प्रदर्शित की है।
शेवरले एसेंशिया 2017 में
जनरल मोटर्स इंडिया ने अपनी नई नॉचबैक शेवरले एसेंशिया को साल 2017 में भारतीय बाजार में उतारने का एलान किया है। नॉचबैक थ्री बाक्स सिडान के विशेष डिजाइन वाली कार को कहा जाता है जिसमें डिक्की को काफी तीखे कट के साथ डिजाइन किया जाता है। ऐसी कारों में पिछली खिड़कियों का कट तिकोना होता है। इसके अलावा 2017 में ही मल्टीपरपज व्हीकल शेवरले स्पिन को भी उतारने की घोषणा कंपनी ने की है। इनके जरिए कंपनी भारत में अपनी हिस्सेदारी बढ़ानी चाहती है।
स्पलेंडर आइस्मार्ट 110
हीरो मोटो कार्प ने पूरी तरह से खुद विकसित की हुई अपनी पहली मोटरसाइकिल स्पलेंडर आइस्मार्ट 110 बाजार में उतारने का ऐलान किया है। अभिनेता रणबीर कपूर की मौजूदगी में लांच की गई यह बाइक होंडा से अलग होने के बाद स्वदेशी तौर पर विकसित की गई यह पहली बाइक है। आइस्मार्ट 110 में एयर कूल्ड फोर स्ट्रोक सिंगल सिलेंडर वाला 110 सीसी इंजन लगा है। इसमें चार स्पीड वाला गियर बाक्स है।
होंडा का 110 सीसी नावी
होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया ने लीक से कुछ अलग हटते हुए अपने युवा ग्राहकों को ध्यान में रखते हुए 110 सीसी के नावी को बाजार में उतारने की घोषणा की है। कंपनी के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट सेल्स एंड मार्केटिंग वाइएस गुलेरिया का कहना है कि नावी होंडा के फन डीएनए को आगे बढ़ाएगी। कंपनी इसके समेत इस साल छह प्रोडक्ट बाजार में उतारने का ऐलान कर चुकी है। नावी का दिल्ली में एक्स शोरूम प्राइस 39500 रुपये होगा। बुकिंग शुरू हो गई है लेकिन डिलीवरी इस साल अप्रैल से मिलना शुरू होगी।
सुजुकी का एक्सेस 125
सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया ने अपने एक्सेस 125 का नया वर्जन बाजार में उतारने की घोषणा की है। नया एक्सेस 125 इस साल अप्रैल से भारतीय बाजार में उपलब्ध होगा। कंपनी ने एक्सेस 125 को पहली बार साल 2007 में बाजार में उतारा है। अब कंपनी ने एक्सेस को नए स्तर पर लाकर इसे स्कूटर का अपना फ्लैगशिप मॉडल बनाया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.