Move to Jagran APP

इन बैंकों ने बढ़ाई ब्याज दरें, कितनी बढ़ जाएगी आपके होम लोन की ईएमआई; यहां जानिए डिटेल

Home Loan आरबीआई द्वारा रेपो रेट बढ़ाने के बाद बैंक अपनी ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर रहे हैं। आईसीआईसीआई बैंक बैंक ऑफ बड़ौदा केनरा बैंक और पीएनबी ने होम लोन की ब्याज दरों में संशोधन कर दिया है। जल्द ही कुछ और बैंक भी अपनी ब्याज दरें बढ़ा सकते हैं।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Published: Mon, 08 Aug 2022 09:58 AM (IST)Updated: Mon, 08 Aug 2022 09:58 AM (IST)
इन बैंकों ने बढ़ाई ब्याज दरें, कितनी बढ़ जाएगी आपके होम लोन की ईएमआई; यहां जानिए डिटेल
These banks hike loan interest rates, know how much your home loan EMI will go up

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आरबीआई द्वारा नीतिगत दरें बढ़ाने के बाद एक के बाद एक कई बैंक अपनी ब्याज दरें बढ़ाते जा रहे हैं। आरबीआई द्वारा रेपो दर में 50 बीपीएस की वृद्धि के बाद आईसीआईसीआई बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, केनरा बैंक और पीएनबी सहित कई बैंकों ने अपनी ब्याज दरों में संशोधन किया है। अन्य बैंक भी जल्द ही उपभोक्ताओं के लिए क्रेडिट सुविधा को महंगा कर सकते हैं।

loksabha election banner

बैंकों द्वारा ब्याज दरें बढ़ाने के बाद लोन की ईएमआई (Loan EMI) भी बढ़ा जाएगी। ऐसे में आपके लिए यह जान लेना जरूरी है कि आपकी जेब पर हर महीने कितना बोझ बढ़ेगा। आइए, हम आपको बताते हैं कि किन-किन बैंकों ने अपनी ब्याज दरें बढ़ाई हैं और इसके बाद आपको कितना पैसा एक्स्ट्रा देना पड़ेगा।

आईसीआईसीआई बैंक

आरबीआई द्वारा रेपो रेट बढ़ाने के बाद आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने अपने बेंचमार्क रेट बढ़ा दिए हैं। आईसीआईसीआई बैंक ने ईबीएलआर को संशोधित कर दिया है। बैंक की वेबसाइट के अनुसार, आई-ईबीएलआर (ICICI Bank EBLR rate hike) 9.10 फीसद कर दी गई है और यह प्रतिमाह देय है। नई दर 5 अगस्त, 2022 से प्रभावी हो गई है।

बैंक ऑफ बड़ौदा

बड़ौदा रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट (BRLLR) को 6 अगस्त, 2022 से बढ़ा दिया गया है। खुदरा ऋणों के लिए BRLLR अब 7.95 फीसद है। बैंक की वेबसाइट के अनुसार, बीआरएलएलआर वर्तमान में चल रही आरबीआई रेपो दर यानी 5.40 फीसद और 2.55 फीसद के बेस स्प्रेड से बना है। होम लोन पर प्रभावी ब्याज दर की गणना करने के लिए, बीआरएलएलआर में एक जोखिम प्रीमियम भी जोड़ा जाता है। बैंक की वेबसाइट के अनुसार वेतनभोगी ग्राहकों के लिए 1.35 प्रतिशत का जोखिम प्रीमियम जोड़ा जाता है। जोखिम प्रीमियम विभिन्न कारकों पर निर्भर करता है जैसे कि सिबिल स्कोर, जॉब प्रोफाइल और कर्ज की राशिआदि। प्रभावी ब्याज दर 7.95 से और 9.30 फीसद के बीच है।

केनरा बैंक

केनरा बैंक (Canara Bank Home Loan) ने रेपो रेट-लिंक्ड लेंडिंग रेट को पहले के 7.80 फीसद से बढ़ाकर 8.30 फीसद कर दिया है। नई दर 7 अगस्त, 2022 से प्रभावी होगी। बैंक की वेबसाइट के अनुसार, बैंक महिलाओं से 8.05 फीसद की ब्याज दर वसूल करेगा, जबकि अन्य उधारकर्ताओं के लिए दर 8.10 प्रतिशत होगी।

पंजाब नेशनल बैंक

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने भी बेंचमार्क लिंक्ड लेंडिंग रेट को बढ़ाकर 7.90 प्रतिशत कर दिया है। पीएनबी ने एक नियामक फाइलिंग में कहा कि आरबीआई द्वारा रेपो दर में वृद्धि के परिणामस्वरूप, रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट (आरएलएलआर) को 8 अगस्त, 2022 से 7.40 प्रतिशत से 7.90 प्रतिशत कर दिया गया है।

एचडीएफसी

निजी क्षेत्र के ऋणदाता एचडीएफसी बैंक ने 8 अगस्त, 2022 से सभी अवधि के ऋणों के लिए एमसीएलआर में 10 आधार अंकों तक की वृद्धि की है। एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट के अनुसार, एमसीएलआर अब 7.80 प्रतिशत है।

बैंक ऑफ इंडिया

बैंक ऑफ इंडिया ने 5 अगस्त, 2022 से आरबीएलआर (रेपो आधारित उधार दर) को बढ़ाकर 8.25 प्रतिशत कर दिया। इससे पहले बैंक ऑफ इंडिया का आरबीएलआर 7.75 फीसदी था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.