Move to Jagran APP

Swiss Banks में भारतीयों की कुल जमा राशि करीब 30 वर्षों के तीसरे सबसे न्यूनतम स्तर पर आई

पाकिस्तानियों की जमा स्विस बैंकों में लगभग 45 फीसद घटकर 41 करोड़ स्विस फ्रैंक पर आ गई है।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Fri, 26 Jun 2020 09:27 AM (IST)Updated: Sat, 27 Jun 2020 04:28 PM (IST)
Swiss Banks में भारतीयों की कुल जमा राशि करीब 30 वर्षों के तीसरे सबसे न्यूनतम स्तर पर आई
Swiss Banks में भारतीयों की कुल जमा राशि करीब 30 वर्षों के तीसरे सबसे न्यूनतम स्तर पर आई

नई दिल्ली, पीटीआइ। स्विटजरलैंड सेंट्रल बैंक (Switzerland Central Bank) की तरफ से जारी सालाना रिपोर्ट के अनुसार, स्विस बैंकों में जमा भारतीयों के धन में पिछले साल काफी गिरावट आई है। स्विस बैंकों में जमा भारतीयों के धन में लगातार दूसरे साल गिरावट दर्ज की गई है। स्विटजरलैंड सेंट्रल बैंक ने अपनी सालाना रिपोर्ट में बताया कि स्विस बैंकों में पिछले साल यानी 2019 में भारतीयों के कुल 6,625 करोड़ रुपये जमा थे। यह राशि साल 2018 की तुलना में छह फीसद कम है।

loksabha election banner

स्विटजरलैंड सेंट्रल बैंक ने साल 1987 से विदेशों से जमा होने वाली पूंजी के आंकड़ों का संग्रहण शुरू किया था। इन आंकड़ों के अनुसार, लगातार दूसरे साल भारतीयों के जमा धन में गिरावट के कारण स्विस बैंकों के खातों में कुल जमा धन करीब 30 वर्षों के तीसरे सबसे न्यूनतम स्तर पर आ गया है। स्विट्जरलैंड में साल 2019 के अंत में कुल 246 बैंक थे।

रिपोर्ट के अनुसार, पिछले तीस वर्षों में स्विस बैंकों में भारतीयों द्वारा साल 1995 में 723 मिलियन स्विस फ्रैंक जमा कराया गया था, जो पहली सबसे कम राशि है। इसके बाद साल 2016 में भारतीयों ने स्विस बैंकों में 676 मिलियन स्विस फ्रैंक जमा कराए, यह दूसरी सबसे कम राशि है। इसके बाद साल 2019 में भारतीयों द्वारा स्विस बैंकों में 899 मिलियन स्विस फ्रैंक जमा कराए गए हैं, यह तीसरी सबसे कम राशि है।

स्विस में पाकिस्तान और बांग्लादेश के लोगों की जमा में भी काफी गिरावट आई है। पाकिस्तानियों की जमा स्विस बैंकों में लगभग 45 फीसद घटकर 41 करोड़ स्विस फ्रैंक पर आ गई है। वहीं बांग्लादेशियों की जमा 2 फीसद घटकर 60.5 करोड़ स्विस फ्रैंक पर आ गई है। हालांकि, अमेरिका और ब्रिटेन के नागरिकों की स्विस बैंकों में जमा राशि में बढ़ोत्तरी हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.