नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। टेलीकॉम सेक्टर स्किल काउंसिल (टीएसएससी) ने सेक्टर में अगले पांच वर्षो के दौरान रोजगार के एक करोड़ नए अवसरों की उम्मीद जताई है। टीएसएससी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) एस. पी. कोचर ने कहा कि वर्तमान में टेलीकॉम सेक्टर में 40 लाख लोग काम कर रहे हैं। मुझे उम्मीद है कि पांच वर्ष बाद यह 1.43 करोड़ पर पहुंच जाएगी। कहा कि सबसे ज्यादा रोजगार मशीन-टु-मशीन कम्यूनिकेशन, टेलीकॉम मैन्युफैक्चरिंग, इंफ्रास्ट्रक्चर तथा सर्विस जैसे उभरते सेक्टर की कंपनियों की तरफ से मुहैया कराए जाएंगे।

‘टेलीकॉम कंपनियां भारत में धड़ाधड़ उत्पादन इकाइयां खोल रही हैं। ऐसे में कौशल विकास के लिहाज से टेलीकॉम सेक्टर में बड़ी संभावनाओं के द्वार खुलते हैं।

नई टेलिकॉम पॉलिसी लगभग तैयार

केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा ने बताया कि नई टेलिकॉम पॉलिसी लगभग तैयार है और इसे कैबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद अगले संसदीय सत्र में पेश किया जा सकता है। सिन्हा ने कहा, “नई टेलिकॉम पॉलिसी लगभग तैयार है और, इस महीने, हम इसे सार्वजनिक टिप्पणी के लिए विभाग की वेबसाइट पर लगा देंगे। हम इसे संसद के अगले सत्र में पेश करेंगे।”

उन्होंने कहा कि हाल ही में कैबिनेट ने दूरसंचार राहत पैकेज को मंजूरी दी है- यह कंपनियों को स्पेक्ट्रम के साथ-साथ उदारीकृत स्पेक्ट्रम कैप के लिए भुगतान करने के लिए कंपनियों को अधिक समय देने पर जोर देता है यह सुनिश्चित करेगा कि क्षेत्र की ऐतिहासिक सफलता निरंतर बनी रहेगी।

Posted By: Surbhi Jain

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस