Move to Jagran APP

Tata Group देश में ई-कॉमर्स सेक्टर में बढ़ाना चाहता है अपनी उपस्थिति; इन कंपनियों में खरीद सकता है हिस्सेदारी

टाटा समूह अपने पूरे कंज्यमूर बिजनेस को जोड़ने के लिए Super App जैसा कोई App लांच कर सकता है। इससे कंपनी को Amazon Flipkart और Reliance Industries जैसी कंपनियों को कड़ी टक्कर देने में काफी मदद मिल सकती है।

By Ankit KumarEdited By: Published: Thu, 15 Oct 2020 02:26 PM (IST)Updated: Fri, 16 Oct 2020 07:54 AM (IST)
Tata Group देश में ई-कॉमर्स सेक्टर में बढ़ाना चाहता है अपनी उपस्थिति; इन कंपनियों में खरीद सकता है हिस्सेदारी
Tata Sons के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन की फाइल फोटो। (PC: ANI)

नई दिल्ली, एजेंसियां। टाटा समूह भारत के रिटेल और ई-कॉमर्स सेक्टर में अपनी मौजूदगी को और मजबूती देने की कोशिशों में लगा है। नमक से लेकर सॉफ्टवेयर उद्योग तक में अपना दबदबा बनाकर रखने वाला टाटा समूह ऑनलाइन ग्रॉसरी स्टार्टअप बिग बास्केट एवं बी2बी मार्केट प्लेस IndiaMart में हिस्सेदारी खरीदने को लेकर बातचीत कर रहा है। कई मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो भारत के उभरते हुए ई-कॉमर्स मार्केट को देखते हुए टाटा समूह अपने पूरे कंज्यमूर बिजनेस को जोड़ने के लिए 'Super App' जैसा कोई App लांच कर सकता है। इससे कंपनी को Amazon, Flipkart और Reliance Industries जैसे कारोबारी घराने को टक्कर देने में मदद मिलेगी। 

loksabha election banner

समाचार एजेंसी रायटर्स ने 'मिंट' अखबार की एक खबर के आधार पर यह रिपोर्ट दी है कि टाटा समूह ऑनलाइन ग्रॉसरी मार्केटप्लेस बिगबास्केट में हिस्सेदारी खरीदने को लेकर बातचीत कर रहा है। 

रायटर्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि बेंगलुरु की कंपनी BigBasket 20 करोड़ डॉलर का ताजा फंड जुटाने की कोशिशों में लगी है। इससे स्टार्टअप की वैल्यू दो अरब डॉलर पर पहुंच जाएगी। 

BigBasket की प्रतिस्पर्धा मुख्य रूप से फ्लिपकार्ट, अमेजन की फ्रेश सर्विस और ग्रोफर्स जैसी कंपनियों से है क्योंकि कोविड-19 के इस काल में अधिक-से-अधिक लोग ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे हैं।

(यह भी पढ़ेंः PPF-EPF-VPF और NPS: रिटायरमेंट के बाद पैसे बनाने हों, तो ये चार कर देंगे मालामाल, जानिए इसकी खासियत)

वहीं, समाचार एजेंसी ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक टाटा समूह ने बिजनेस टू बिजनेस मार्केट प्लेस IndiaMART में हिस्सेदारी खरीदने के लिए भी कंपनी से संपर्क किया है। एजेंसी को कुछ सूत्रों ने नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर यह जानकारी दी है। पिछले साल IndiaMart के शेयर में 142 फीसद का इजाफा देखने को मिला था, जिससे कंपनी का बाजार पूंजीकरण दो अरब डॉलर तक पहुंच गया था। 

एजेंसी की इस रिपोर्ट के मुताबिक IndiaMart में हिस्सेदारी खरीदने से जुड़ी बातचीत अभी प्रारंभिक दौर में है। 

हालांकि, IndiaMart के संस्थापक और चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर दिनेश अग्रवाल ने ब्लूमबर्ग न्यूज के एक सवाल के जवाब में कहा, ''इस तरह की चर्चा पूरी तरह आधारहीन है कि निवेश और अधिग्रहण को लेकर IndiaMart एवं Tata Group के बीच किसी तरह की बातचीत हो रही है।''


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.