Move to Jagran APP

Financial Tips: इन चार बातों का रखेंगे ध्यान तो आपातकालीन परिस्थिति में नहीं पड़ेगा पछताना

Financial Tips जीवन अप्रत्याशित है और आपको पता नहीं है कि वित्तीय संकट कब आपके दरवाजे पर दस्तक दे सकता है। इसलिए वर्क-लाइफ के प्रत्येक चरण में एक आपातकालीन/आकस्मिक निधि स्थापित करना महत्वपूर्ण है जो आपको वित्तीय संकट से निकालने में काम आए।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Wed, 10 Mar 2021 12:56 PM (IST)Updated: Sat, 13 Mar 2021 07:29 AM (IST)
Financial Tips: इन चार बातों का रखेंगे ध्यान तो आपातकालीन परिस्थिति में नहीं पड़ेगा पछताना
Financial Tips ( P C : Pixabay )

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। एक आपातकालीन फंड आपकी वित्तीय संकट का सामना करने में मदद करता है। यह वित्तीय संकट चिकित्सा खर्च, अपरिहार्य घरेलू मरम्मत, अचानक नौकरी चले जाने या वेतन नहीं मिलने, वेतन में कटौती, युद्ध, सामाजिक अशांति या महामारी जैसी परिस्थितियों में आ सकता है। हम सब इस बात के गवाह हैं कि कोराना वायरस महामारी के चलते बड़ी संख्या में लोगों को वित्तीय संकट का सामना करना पड़ रहा है। इस महामारी ने हमें हमारे पर्सनल फाइनेंस पर फिर से विचार करने और भविष्य की अनिश्चितताओं के लिए तैयार होने के लिए मजबूर किया है।

loksabha election banner

आपातकालीन फंड

जीवन अप्रत्याशित है और आपको पता नहीं है कि वित्तीय संकट कब आपके दरवाजे पर दस्तक दे सकता है। इसलिए वर्क-लाइफ के प्रत्येक चरण में एक आपातकालीन/आकस्मिक निधि स्थापित करना महत्वपूर्ण है, जो आपको वित्तीय संकट से निकालने में काम आए। यह फंड आपात स्थिति में आपके निर्धारित खर्च जैसे किराया, बिजली बिल आदि में मदद करेगा।

एक बजट बनाएं

आपको एक बजट बनाने के साथ शुरुआत करनी चाहिए। आमतौर पर पैसे कमाने और सैलरी मिलने के उत्साह में लोग अनावश्यक खर्च करते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप बेकार चीजों पर पैसा खर्च नहीं करें, आपको पहले बजट बनाना होगा और पैसा खर्चने के लिए अपनी प्राथमिकताओं को तय करना होगा। आपको इस बजट से अपनी खर्च की आदतों और आकांक्षाओं के बारे में पता चलेगा।

ध्यान दें कि यह बजट आपकी खर्च करने की आदतों और आकांक्षाओं को जानने में मदद करेगा। आप अपने इन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए छोटे वित्तीय लक्ष्यों को चिह्नित कर सकते हैं और बजट बना सकते हैं। इस बजट के अनुसार खर्च करके आप अपने नकदी प्रवाह को मैनेज कर सकते हैं, क्योंकि आपको पता होगा कि आप अपना पैसा कहाँ लगा रहे हैं।

जीवन और स्वास्थ्य बीमा

कोरोना महामारी के ड़र ने लोगों को जीवन और स्वास्थ्य बीमा खरीदने के लिए प्रेरित किया है। स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी होना एक बुनियादी आवश्यकता है, लेकिन यह समझना भी उतना ही महत्वपूर्ण है कि सही कवरेज क्या है। यद्यपि किसी व्यक्ति के लिए स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी के लिए कोई आदर्श बीमा राशि नहीं है, लेकिन अधिकांश निजी वित्त विशेषज्ञ 5 लाख रुपये के न्यूनतम स्वास्थ्य कवर की सलाह देते हैं।

आपके द्वारा तय किया गया लाइफ कवर आपके परिवार के जीवन स्तर को बनाए रखने में आपकी मदद करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए। बीमित राशि वार्षिक आय की न्यूनतम 20 गुना होनी चाहिए।

कम से कम हो कर्ज

क्रेडिट कार्ड या पर्सनल लोन जैसे उच्च ब्याज वाले ऋण आपके वित्तीय स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं। यदि आप समय पर भुगतान करने में असमर्थ हैं, तो ब्याज दर ऋण राशि को और बढ़ा सकती है। अगर आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर रहे हैं, तो उतना ही खर्च करें, जितना आप अगले महीने भुगतान कर सकते हैं। व्यक्ति को कर्ज पर जीने की बजाय अपने बनाए बजट पर जीना चाहिए। एक बजट आपको यह बताता है कि आपकी बुनियादी जरूरतें क्या हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.