टोक्यो/ नई दिल्ली, पीटीआइ। सुजुकी मोटर कॉर्प ने सोमवार को कहा कि 30 जून को समाप्त तिमाही में कंपनी को परिचालन से होने वाला एकीकृत लाभ 61.4 अरब येन (97.9 फीसद) की कमी के साथ 1.3 अरब येन रह गया। कोरोनावायरस महामारी की वजह से कंपनी के सबसे बड़े बाजार भारत में बिक्री में कमी के चलते कंपनी के परिचालन से होने वाली आमदनी में यह जबरदस्त गिरावट दर्ज की गई है। सुजुकी मोटर कॉर्प ने एक बयान में कहा कि अप्रैल-जून तिमाही के दौरान कंपनी की एकीकृत शुद्ध बिक्री 482.2 अरब येन (53.1 फीसद) की कमी के साथ 425.3 अरब येन पर रह गई। 

कंपनी ने कहा है, ''कोरोनावायरस महामारी की वजह से जापान, भारत, पाकिस्तान और हंगरी सहित अन्य देशों में कंपनी के प्रोडक्शन साइट्स पर संयंत्रों का परिचालन प्रभावित हुआ है। वहीं, दुनियाभर के देशों में कंपनी के प्रोडक्ट्स की बिक्री पर असर पड़ा है।'' 

कंपनी ने कहा कि भारत और हंगरी सहित अन्य देशों में लॉकडाउन की वजह से प्रोडक्शन नहीं होने के कारण 15.4 अरब येन के निर्धारित व्यय को असाधारण क्षति की श्रेणी में रखा गया है।  

(यह भी पढ़ेंः Sovereign Gold Bonds में निवेश साबित हो सकता है काफी फायदे का सौदा, जानें 3 प्रमुख कारण)   

सुजुकी मोटर कॉर्प ने जानकारी दी है कि भारत में उसकी बिक्री में सालाना आधार पर 83 फीसद की जबरदस्त गिरावट दर्ज की गई है। वहीं, जापान में 27.6 फीसद और अन्य देशों में 54.3 फीसद की कमी दर्ज की गई है।  

भारत में कोविड-19 से जुड़ी परिस्थितियों के कारण कंपनी ने बिजनेस को लेकर किसी तरह का अनुमान जाहिर नहीं किया है।  

लॉकडाउन की वजह से सुजुकी की बहुलांश हिस्सेदारी वाली मारुति सुजुकी इंडिया (MSI)का कारोबार प्रभावित हुआ है। 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस