Move to Jagran APP

Share Market News : शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 100 अंक से अधिक चढ़ा, निफ्टी 15,200 के पार

Share Market today BSE Sensex बुधवार को 159 अंक की तेजी के साथ खुला। बाजार खुलने के बाद 50901 के High तक गया। TCS Kotak Bank HCL Tech ICICI Bank और Powergrid के शेयरों में गिरावट देखी गई।

By Ashish DeepEdited By: Published: Wed, 26 May 2021 09:21 AM (IST)Updated: Wed, 26 May 2021 10:19 AM (IST)
Share Market News : शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 100 अंक से अधिक चढ़ा, निफ्टी 15,200 के पार
NSE Nifty भी 15,227 अंक पर कारोबार कर रहा था। (Pti)

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। BSE Sensex बुधवार को 159 अंक की तेजी के साथ खुला। बाजार खुलने के बाद 50,901 के High तक गया। TCS, Kotak Bank, HCL Tech, ICICI Bank और Powergrid के शेयरों में गिरावट देखी गई। उधर, NSE Nifty भी 15,227 अंक पर कारोबार कर रहा था।

loksabha election banner

इससे पहले BSE में बीते दो कारोबारी सत्रों से जारी तेजी पर मंगलवार को अंकुश लग गया था। सेंसेक्स नाम-मात्र की गिरावट के साथ लगभग पिछले स्तर पर बंद हुआ था। वैश्विक स्तर पर मजबूत रुख और कोविड-19 संक्रमण के मामले में कमी के बावजूद HDFC बैंक, HDFC लि. और रिलायंस इंडस्ट्रीज जैसे शेयरों में मुनाफासूली से बाजार में गिरावट आई थी। 30 शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 14.37 यानि 0.03 प्रतिशत की मामूली गिरावट के साथ 50,637.53 पर बंद हुआ।

दूसरी तरफ, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 10.75 यानि 0.07 प्रतिशत की हल्की बढ़त के साथ 15,208.45 अंक पर बंद हुआ था। सेंसेक्स के शेयरों में सर्वाधिक 2.02 प्रतिशत की गिरावट एचडीएफसी बैंक में आई। इसके अलावा Axis बैंक, Reliance इंडस्ट्रीज, इंडसइंड बैंक, HDFC और आईटीसी समेत अन्य शेयरों में गिरावट रही।

दूसरी तरफ, जिन शेयरों में सर्वाधिक तेजी रही, उसमें एशियन पेंट्स सबसे ऊपर है। इसमें 3.38 प्रतिशत की तेजी आयी। इसके अलावा टाइटन, बजाज फिनसर्व, ओएनजीसी, इन्फोसिस, टीसीएस और पावरग्रिड समेत अन्य शेयर लाभ में रहे।

सेंसेक्स के 30 शेयरों में 21 लाभ में जबकि नौ नुकसान में रहे थे। रिलायंस सिक्योरिटीज के रणनीति प्रमुख विनोद मोदी के मुताबिक घरेलू शेयर बाजार सीमित दायरे में रहे। बैंक और वित्तीय कंपनियों के शेयरों में पिछले दो दिनों की जोरदार तेजी के बाद मुनाफावसूली की गयी। जबकि अन्य शेयर सकारात्मक दायरे में रहे।

उन्होंने कहा कि धातु शेयरों में दो दिन की गिरावट के बाद तेज सुधार देखने को मिला। इस क्षेत्र की कंपनियों के चौथी तिमाही के वित्तीय परिणाम बेहतर रहने और आने वाली तिमाहियों में स्थिति बेहतर रहने के संकेत से निवेशकों की रूचि फिर से बढ़ी है।

हालांकि मोदी ने कहा कि निवेशकों की नजर Covid-19 संक्रमितों की संख्या पर होगी। इसके अलावा टीकाकरण की गति तथा राज्यों द्वारा अगले सप्ताह से ‘लॉकडाउन’ में ढील की उम्मीद पर निगाह होगी। पाबंदियों में ढील से बाजार को गति मिलनी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.