Share market की हफ्ते के आखिरी दिन शानदार शुरुआत रही। Sensex और Nifty दोनों ने All time high बनाया। वैश्विक इक्विटी बाजारों में सकारात्मक रुझानों के बीच रिलायंस इंडस्ट्रीज, इंफोसिस और एचडीएफसी बैंक जैसे बड़े शेयरों में चमक देखी गई। इससे प्रमुख शेयर सूचकांक सेंसेक्स शुक्रवार को शुरुआती कारोबार के दौरान बढ़त के साथ 52,641.52 के उच्‍च स्तर पर पहुंच गया।

बाद में 30 शेयरों वाला बीएसई सूचकांक 241.05 अंक या 0.46 प्रतिशत बढ़कर 52,541.52 पर कारोबार कर रहा था। इसी तरह, व्यापक एनएसई निफ्टी 72 अंक या 0.46 प्रतिशत बढ़कर 15,809.75 पर पहुंच गया। Nifty ने भी 15,816 का all time high बनाया।

क्‍या है बाजार में तेजी का कारण

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर की मानें तो बाजार में तेजी गुरुवार से ही बनी है। अमेरिका में मुद्रास्फीति के आंकड़े और यूरोपीय सेंट्रल बैंक की मौद्रिक नीति की समीक्षा जारी होने से पहले एशिया के अन्य बाजारों की तरह घरेलू शेयर बाजारों में तेजी है। Economic department के विभाग की मासिक रिपोर्ट के अनुसार तेजी से टीकाकरण और वित्तीय उपायों से कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर का प्रभाव कारोबारी साल 2021-22 की पहली तिमाही तक सीमित रहने की संभावना है। वाहन को छोड़कर सभी प्रमुख क्षेत्रों में तेजी के साथ बाजार में चौतरफा मजबूती है।

Bajaj Finance share price

एलकेपी सिक्योरिटीज के शोध प्रमुख एस रंगनाथन के मुताबिक गुरुवार को बजाज फाइनेंस और बजाज फिनसर्व ने बाजार को तेजी दी थी। इसका असर शुक्रवार को भी देखने को मिल रहा है। Bajaj Finance share price इस समय 6190 रुपए के आसपास चल रहा है। य‍ह करीब 2 फीसद ऊपर है। छोटी और मझोली कंपनियों के शेयरों का प्रदर्शन भी अच्छा बना हुआ है। 16 शेयरों में अच्‍छी तेजी देखने को मिल रही है।

रिलायंस समेत इन शेयरों में तेजी

रंगनाथन के मुताबिक अमेरिका में मई महीने के मुद्रास्फीति आंकड़े आने से पहले एशिया के अन्य बाजारों में तेजी है। निवेशकों की नजर यूरोपीय सेंट्रल बैंक की मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक पर भी है। सेंसेक्स में सबसे अधिक दो प्रतिशत की तेजी पावरग्रिड में हुई है। इसके अलावा रिलायंस इंडस्ट्रीज, ओएनजीसी, एचसीएल टेक, सन फार्मा, इंफोसिस और एचडीएफसी में भी बढ़त रही।

इन शेयर में नरमी

दूसरी ओर एचयूएल, टाइटन और टेक महिंद्रा लाल निशान में कारोबार कर रहे थे। पिछले सत्र में सेंसेक्स 358.83 अंक या 0.69 प्रतिशत बढ़कर 52,300.47 पर और निफ्टी 102.40 अंक या 0.65 प्रतिशत चढ़कर 15,737.75 पर बंद हुआ था। शेयर बाजार के अस्थाई आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने गुरुवार को सकल आधार पर 1,329.70 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे। इस बीच अंतरराष्ट्रीय तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.55 फीसदी की गिरावट के साथ 72.12 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप