नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। Share Market की बुधवार को अच्‍छी शुरुआत हुई। Sensex 61,350 अंक के पिछले बंद के स्‍तर से ऊपर 61,499 पर खुला। इसके साथ ही Asian Paint, ICICI Bank समेत आधा दर्जन से ज्‍यादा शेयरों में उछाल देखा गया। NSE का मेन इंडेक्‍स निफ्टी भी पिछले सत्र की क्‍लोजिंग से थोड़ा ऊपर 18,295 अंक पर खुला। इसके बाद इसमें भी और तेजी दर्ज की गई। इससे पहले मंगलवार को लगातार दूसरे कारोबारी सत्र में शेयर बाजारों में बढ़त का सिलसिला जारी रहा था।

रेलिगेयर ब्रोकिंग के उपाध्यक्ष-शोध अजित मिश्रा ने कहा कि बाजार लाभ में है। इसकी वजह सकारात्मक वैश्विक रुख है। अमेरिकी बाजारों से कंपनियों के तिमाही नतीजे बेहतर रहने की खबरों से यहां धारणा मजबूत है। संकेतक बाजार में आगे और तेजी के हैं, लेकिन यह काफी हद तक कंपनियों के तिमाही नतीजों पर निर्भर करेगा।

कंपनियों के बेहतर तिमाही नतीजों और सकारात्मक वैश्विक रुख से बाजार में तेजी आई। कारोबारियों ने कहा कि इसके अलावा रुपये में मजबूती से भी बाजार धारणा को बल मिला। BSE का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स मजबूत रुख के साथ खुला, लेकिन दोपहर के कारोबार में यह नीचे चला गया। हालांकि, अंतिम घंटे में इसने फिर रफ्तार पकड़ी। अंत में सेंसेक्स 383.21 अंक या 0.63 प्रतिशत की बढ़त के साथ 61,350.26 अंक पर बंद हुआ।

इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 143 अंक या 0.79 प्रतिशत के लाभ से 18,268.40 अंक पर पहुंच गया। सेंसेक्स की कंपनियों में टाटा स्टील का शेयर सबसे अधिक 3.92 प्रतिशत चढ़ गया। टाइटन, नेस्ले इंडिया, बजाज फाइनेंस, टेक महिंद्रा और कोटक बैंक के शेयर भी लाभ में रहे।

बाजार के लाभ में रिलायंस इंडस्ट्रीज का योगदान करीब आधा रहा। दूसरी ओर इंडसइंड बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, पावरग्रिड, हिंदुस्तान यूनिलीवर, डॉ. रेड्डीज और एक्सिस बैंक के शेयरों में गिरावट आई।

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि मजबूत शुरुआत और वैश्विक बाजारों के सकारात्मक संकेतों से घरेलू बाजार आज लाभ-हानि के बीच झूलते रहे। वाहन, रियल्टी और धातु कंपनियों के शेयरों में व्यापक लिवाली से हालांकि अंत में बाजार लाभ के साथ बंद हुए।

Edited By: Ashish Deep