Move to Jagran APP

Stock Market: शुरुआती कारोबार में Sensex, Nifty में उतार-चढ़ाव; TCS, Infosys, Tech Mahindra के शेयर टूटे

BSE का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक हरे निशान के साथ खुला लेकिन जल्द ही यह लाल निशान में आ गया। शुरुआती कारोबार में Sensex 46.89 अंक यानी 0.09 फीसद की गिरावट के साथ 52271.71 अंक के स्तर पर ट्रेंड कर रहा था।

By Ankit KumarEdited By: Published: Fri, 02 Jul 2021 10:23 AM (IST)Updated: Fri, 02 Jul 2021 10:34 AM (IST)
Stock Market: शुरुआती कारोबार में Sensex, Nifty में उतार-चढ़ाव; TCS, Infosys, Tech Mahindra के शेयर टूटे
सेंसेक्स और निफ्टी में शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में काफी अधिक उतार-चढ़ाव देखने को मिला।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। सेंसेक्स और निफ्टी में शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में काफी अधिक उतार-चढ़ाव देखने को मिला। एशियाई शेयर बाजारों में मिले-जुले रुख के बीच भारतीय बाजारों में उतार-चढ़ाव देखने को मिला। BSE का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक हरे निशान के साथ खुला लेकिन जल्द ही यह लाल निशान में आ गया। शुरुआती कारोबार में Sensex 46.89 अंक यानी 0.09 फीसद की गिरावट के साथ 52,271.71 अंक के स्तर पर ट्रेंड कर रहा था। NSE Nifty पर 9.90 अंक यानी 0.06 फीसद की गिरावट के साथ 15,670.10 अंक के स्तर पर कारोबार हो रहा था।

loksabha election banner

शुरुआती कारोबार में Sensex पर TCS के शेयर में सबसे ज्यादा गिरावट देखने को मिली। उसके बाद Infosys, Tech Mahindra, HDFC Bank, HCL Tech, Powergrid, Tata Steel और HDFC के शेयरों में टूट देखने को मिल रही थी।

दूसरी ओर, ICICI Bank, M&M, Reliance Industries और Titan के शेयरों में सबसे ज्यादा तेजी देखने को मिली।

इससे पिछले सत्र में Sensex 164.11 अंक की टूट के साथ 52,318.60 अंक के स्तर पर बंद हुआ था। इसी तरह Nifty 41.50 अंक की गिरावट के साथ 15,680 अंक के स्तर पर बंद हुआ था।

शेयर बाजारों के अस्थायी आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशक (FIIs) गुरुवार को पूंजी बाजार में शुद्ध आधार पर बिकवाल रहे। उन्होंने 1,245.29 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की बिक्री की।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज में चीफ इंवेस्टमेंट स्ट्रेटेजिस्ट वी के विजयकुमार ने कहा कि FII द्वारा लगातार बिकवाली और अधिक वैल्यूएशन इस समय बाजार के करेक्शन की सबसे बड़ी वजहों में शामिल हैं।

अन्य एशियाई बाजारों की बात की जाए तो शंघाई और हांगकांग में शेयर बाजारों दोपहर के सत्र में लाल निशान के साथ ट्रेंड कर रहे थे। वहीं, सिओल और टोक्यो में तेजी देखी जा रही थी।

वॉल स्ट्रीट में शेयर बाजार रात के सत्र में हरे निशान के साथ बंद हुए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.