नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। Sensex की गुरुवार को शुरुआत तेजी के साथ हुई। शेयर बाजार 57,423.65 अंक पर खुला। यह पिछले सत्र के बंद से ऊपर खुला था। इस दौरान Pharma, Banking, IT कंपनियों के शेयरों में तेजी देखी गई। Dr Reddy का शेयर सबसे ज्‍यादा 2 फीसद चढ़ा हुआ था। Nifty 50 40.25 अंक ऊपर 17,116.50 अंक पर कारोबार कर रहा था।

हालांकि पिछले चार कारोबारी सत्रों से जारी तेजी पर बुधवार को विराम लग गया था। दोनों मानक सूचकांक-बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी-कारोबार के दौरान नये रिकार्ड स्तर पर पहुंचने के बाद नीचे आ गये। शेयरों के ऊपर चढ़े भाव को देखते हुए निवेशकों ने मुनाफावसूली की, जिससे कारोबार की समाप्ति पर बाजार नीचे आ गया।

सूचना प्रौद्योगिकी, धातु और वाहन कंपनियों के शेयरों में बिकवाली दबाव देखने को मिला जबकि दैनिक उपयोग का सामान बनाने वाली कंपनियों (एफएमसीजी) के शेयरों में तेजी रही। 30 शेयरों पर आधारित सेंसेक्स कारोबार के दौरान एक समय रिकॉर्ड नए उच्च स्तर 57,918.71 अंक तक चला गया था। लेकिन बाजार बढ़त बरकरार नहीं रख पाया और सेंसेक्स 214.18 अंक यानी 0.37 प्रतिशत की गिरावट के साथ 57,338.21 अंक पर बंद हुआ।

इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का Nifty 55.95 अंक यानि 0.33 प्रतिशत की गिरावट के साथ 17,076.25 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह रिकॉर्ड 17,225.75 अंक तक ऊपर चला गया था। वाहन कपंनियों के अगस्त के बिक्री आंकड़े हल्के रहने से इनके शेयरों में नरमी रही।

सेंसेक्स के शेयरों में सर्वाधिक 2.89 प्रतिशत के नुकसान में महिंद्रा एंड महिंद्रा का शेयर रहा। इसके अलावा, टाटा स्टील, बजाज फिनसर्व, टीसीएस, एचडीएफसी और इन्फोसिस में प्रमुख रूप से गिरावट रही। दूसरी तरफ, लाभ में रहने वाले शेयरों में एशियन पेंट्स, नेस्ले इंडिया, एक्सिस बैंक, डा. रेड्डीज, टाइटन और एल एंड टी शामिल हैं। इनमें 3.2 प्रतिशत तक की तेजी आयी।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि जीडीपी आंकड़ा बेहतर रहने के बाद बाजार में अच्छी शुरुआत होने के बावजूद शेयर बाजार मुनाफावसूली के कारण बढ़त को बरकरार नहीं रख पाया।

(Pti इनपुट के साथ)

Edited By: Ashish Deep

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट