Move to Jagran APP

Stock Market Outlook: शेयर बाजार में करना चाहते हैं इंवेस्ट, तो जानिए अगले सप्ताह कैसी रहेगी मार्केट की चाल

वैश्विक संकेतों से इस सप्ताह घरेलू शेयर बाजारों की दिशा निर्धारित होगी। विश्लेषकों के मुताबिक मासिक डेरिवेटिव एक्सपायरी और उच्च मूल्यांकन के बीच शेयर बाजारों में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। BSE Sensex ने शुक्रवार को 60000 अंक का स्तर छू कर नया कीर्तिमान स्थापित किया था।

By Ankit KumarEdited By: Published: Sun, 26 Sep 2021 11:36 AM (IST)Updated: Sun, 26 Sep 2021 03:15 PM (IST)
Stock Market Outlook: शेयर बाजार में करना चाहते हैं इंवेस्ट, तो जानिए अगले सप्ताह कैसी रहेगी मार्केट की चाल
सेंसेक्स ने करीब 31 साल में एक हजार अंक से 60,000 अंक तक का सफर पूरा किया है।

नई दिल्ली, पीटीआइ। वैश्विक संकेतों से इस सप्ताह घरेलू शेयर बाजारों की दिशा निर्धारित होगी। विश्लेषकों के मुताबिक मासिक डेरिवेटिव एक्सपायरी और उच्च मूल्यांकन के बीच शेयर बाजारों में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। BSE Sensex ने शुक्रवार को 60,000 अंक का स्तर छू कर नया कीर्तिमान स्थापित किया था। BSE Sensex ने महज आठ महीने में 50,000 अंक से 60,000 अंक तक का स्तर छू लिया। सेंसेक्स ने 31 साल से थोड़े अधिक समय में एक हजार अंक से 60,000 अंक तक का सफर पूरा किया है।

prime article banner

स्वास्तिका इंवेस्टमार्ट के प्रमुख (शोध) संतोष मीणा ने कहा, ''भारतीय बुल मार्केट में तेजी का सिलसिला बदस्तूर जारी है और सेंसेक्स ने सभी चिंताओं को पीछे छोड़ते हुए 60,000 अंक के नए मील को पत्थर को छू लिया है। हम 2003-2007 की तरह क्लासिक बुल मार्केट में हैं और इसके अगले दो-तीन वर्ष तक जारी रहने की उम्मीद है।''

हालांकि, पिछले कुछ दिन में जिस तरह की तेजी शेयर बाजारों में दर्ज की गई है, उसको लेकर उन्होंने निवेशकों को चेताया है। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में थोड़े समय के लिए करेक्शन की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता है।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के एमडी और सीईओ मोतीलाल ओसवाल ने भी इसी तरह की राय जाहिर की। उन्होंने कहा, ''बहुत अधिक वैल्यूएशन को देखते हुए कोई भी व्यक्ति अगले कुछ दिनों के लिए होने वाले उतार-चढ़ाव को नजरंदाज नहीं कर सकता है। हालांकि, हमें इस बात की उम्मीद है कि आर्थिक गतिविधियों में सुधार और कंपनियों के कमाई में रिकवरी से आने वाले समय में तेजी का सिलसिला बना रह सकता है।''

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के प्रमुख (शोध) विनोद नायर ने कहा कि इस सप्ताह की शुरुआत में कोई महत्वपूर्ण घरेलू आर्थिक आंकड़ा नहीं आने वाला है। इस वजह से शेयर बाजारों की चाल वैश्विक बाजारों के रुख पर निर्भर करेगी। हालांकि, मैन्यूफैक्चरिंग पीएमआई का आंकड़ा शुक्रवार को जारी किया जाएगा।

उन्होंने कहा, ''इस सप्ताह सितंबर महीने का मैन्यूफैक्चरिंग पीएमआई इंडेक्स जारी किया जाएगा। इस आंकड़े से इस महीने के कारोबारी गतिविधियों को लेकर एक दृष्टिकोण मिलेगा।''

सैमको रिसर्च के एक नोट के मुताबिक पिछले सप्ताह जो उतार-चढ़ाव देखने को मिला था, वह मासिक एक्सपायरी के चलते अगले सप्ताह में भी देखने को मिल सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK