नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। शुक्रवार को कारोबारी हफ्ते के आखिरी दिन शेयर बाजार में तेजी देखने को मिली। शुक्रवार को सेंसेक्स करीब 750 अंकों की मजबूती के साथ 34512 के स्तर पर है। वहीं, निफ्टी में भी बढ़त देखी गई है और यह 10450 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। गुरुवार को सेंसेक्स और निफ्टी में बड़ी गिरावट दर्ज हुई थी।

शुक्रवार के कारोबार में बैंक, ऑटो और मेटल इंडेक्स में ज्यादा तेजी है। बजाज फाइनेंस में 6 फीसद से ज्यादा की मजबूती है। मारूति के शेयर में भी 4 फीसद से ज्यादा की तेजी है। हालांकि, टीसीएस में 2 फीसद से ज्यादा गिरावट दर्ज की है। 

गौरतलब है कि गुरुवार को 2018-19 की दूसरी तिमाही में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस (टीसीएस) का मुनाफा 7.65 फीसद बढ़कर 7,901 करोड़ रुपये हो गया। कंपनी ने निवेशकों को 4 रुपये प्रति शेयर का अंतरिम डिविडेंट देने की घोषणा की थी। 

मजबूत हुआ रुपया
कई दिनों की लगातार गिरावट के बाद आज रुपये में मजबूती देखी गई। शुक्रवार को एक अमेरिका डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 29 पैसे मजबूत होकर 73.83 रुपये प्रति डॉलर पर खुला। इससे पहले गुरुवार को बाजार बंद होने से पहले भी रुपये में मामूली मजबूती देखी गई थी।

गुरुवार को रुपया 8 पैसे मजबूत होकर 74.12 पर बंद हुआ था। विशेषज्ञों का कहना है कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतों में कमी और सरकार के एक्शन में आने के की वजह से रुपये में मजबूती देखी गई है। 

Posted By: Nitesh