Move to Jagran APP

कोरोना के बढ़ते मामलों से शेयर बाजार धड़ाम, Sensex ने लगाया 870 अंक का गोता, इन कंपनियों के शेयर लुढ़के

भारत में कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों की वजह से घरेलू शेयर बाजार बुरी तरह धड़ाम हो गए। BSE का 30 शेयरों पर आधारित सूचकांक Sensex सोमवार को 870.51 अंक यानी 1.74 फीसद टूटकर 49159.32 अंक के स्तर पर बंद हुआ।

By Ankit KumarEdited By: Published: Mon, 05 Apr 2021 03:57 PM (IST)Updated: Mon, 05 Apr 2021 06:59 PM (IST)
कोरोना के बढ़ते मामलों से शेयर बाजार धड़ाम, Sensex ने लगाया 870 अंक का गोता, इन कंपनियों के शेयर लुढ़के
NSE Nifty 229.60 अंक यानी 1.54 फीसद लुढ़ककर 14,637.80 अंक के स्तर पर बंद हुआ।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारत में कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों की वजह से घरेलू शेयर बाजार बुरी तरह धड़ाम हो गए। BSE का 30 शेयरों पर आधारित सूचकांक Sensex सोमवार को 870.51 अंक यानी 1.74 फीसद टूटकर 49,159.32 अंक के स्तर पर बंद हुआ। NSE Nifty 229.60 अंक यानी 1.54 फीसद लुढ़ककर 14,637.80 अंक के स्तर पर बंद हुआ। NSE Nifty पर बजाज फाइनेंस, इंडसइंड बैंक, एसबीआई, आयशर मोटर्स और महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयरों में सबसे ज्यादा गिरावट देखने को मिली। दूसरी ओर, एचसीएल टेक्नोलॉजीज (HCL Technologies), टीसीएस (TCS), ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज, विप्रो और इन्फोसिस के शेयरों में तेजी देखने को मिली। 

loksabha election banner

सेक्टोरल इंडेक्स की बात की जाए तो निफ्टी पीएसयू बैंक चार फीसद टूट गया। निफ्टी बैंक इंडेक्स तीन फीसद से ज्यादा टूट गया। इसी तरह ऑटो इंडेक्स में भी दो फीसद की गिरावट देखने को मिली। हालांकि, इन सबके बीच आईटी इंडेक्स में दो फीसद की तेजी देखने को मिली।  

सेंसेक्स पर ये शेयर टूटे

Sensex पर बजाज फाइनेंस (Bajaj Finance) के शेयरों में सबसे ज्यादा गिरावट देखने को मिली। कंपनी के शेयर 5.81 फीसद तक लुढ़क गए। इंडसइंड बैंक (IndusInd Bank) के शेयरों में 5.64 फीसद, एसबीआई (SBI) के शेयर में 4.56 फीसद, महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra and Mahindra) के शेयर में 4.17 फीसद और एक्सिस बैंक के शेयर में 3.93 फीसद की गिरावट देखने को मिली।

इसी तरह बजाज ऑटो, आईसीआईसीआई बैंक, आईटीसी, एचडीएफसी, बजाज फिनजर्व, लार्सन एंड टुब्रो, एचडीएफसी बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, मारुति, पावरग्रिड, एशियन पेंट, अल्ट्राटेक सीमेंट, रिलायंस इंडस्ट्रीज, नेस्ले इंडिया, टाइटन, हिन्दुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड, ओएनजीसी, एनटीपीसी, डॉक्टर रेड्डीज और सन फार्मा के शेयर लाल निशान के साथ बंद हुए। 

इन शेयरों में रही तेजी

सेंसेक्स पर HCL Tech, TCS, Infosys, भारती एयरटेल और टेक महिंद्रा के शेयर हरे निशान के साथ बंद हुए। 

LKP Securities में प्रमुख (शोध) एस रंगनाथन ने कहा, ''कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के बीच महाराष्ट्र सरकार द्वारा कड़े दिशा-निर्देश जारी किए जाने और आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति की बैठक से पहले बाजार गिरावट के साथ खुले। हालांकि, टेक्नोलॉजी, स्टील और पैथलॉजी कंपनियों के शेयरों ने इसके विपरीत अच्छी बढ़त हासिल की।''

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज में प्रमुख (शोध) विनोद नायर ने कहा, ''भारत में कोविड-19 की दूसरी लहर के अनुमान से ज्यादा तेज होने की वजह से बाजार में भारी बिकवाली देखने को मिली। इसकी वजह यह है कि कोविड-19 के मामलों की नई लहर से इकोनॉमिक रिकवरी की गति कुंद पड़ जाएगी। आईटी, मेटल और टेलीकॉम को छोड़कर शेष अन्य सेक्टर लाल निशान के साथ बंद हुए। आने वाले दिनों में MPC की घोषणाओं और चौथी तिमाही की कमाई के आंकड़ों से आने वाले समय में बाजार के उतार-चढ़ाव को लेकर अंदाजा लगेगा।''


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.