Move to Jagran APP

Stock Market Close: Sensex ने लगाई 1128 अंक की जबरदस्त छलांग, जानें क्या रही वजह

देश में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बावजूद घरेलू शेयर बाजार जबरदस्त बढ़त के साथ बंद हुए। आईटी एफएमसीजी मेटल और फार्मा कंपनियों के शेयरों में लिवाली से घरेलू शेयर बाजार लगातार दूसरे सत्र में तेजी के साथ बंद हुए।

By Ankit KumarEdited By: Published: Tue, 30 Mar 2021 03:50 PM (IST)Updated: Tue, 30 Mar 2021 07:42 PM (IST)
Stock Market Close: Sensex ने लगाई 1128 अंक की जबरदस्त छलांग, जानें क्या रही वजह
BSE Sensex पर HCL Tech के शेयरों में सबसे ज्यादा 3.91 फीसद का उछाल देखने को मिला।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। देश में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बावजूद घरेलू शेयर बाजार जबरदस्त बढ़त के साथ बंद हुए। आईटी, एफएमसीजी, मेटल और फार्मा कंपनियों के शेयरों में लिवाली से घरेलू शेयर बाजार लगातार दूसरे सत्र में तेजी के साथ बंद हुए। BSE का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक Sensex 1,128.08 अंक यानी 2.30% फीसद के उछाल के साथ 50,136.58 अंक के स्तर पर बंद हुआ। इसी तरह NSE Nifty 337.80 अंक यानी 2.33 फीसद की बढ़त के साथ 14,845.10 अंक के स्तर पर बंद हुआ।

loksabha election banner

NSE Nifty पर यूपीएल, जेएसडब्ल्यू स्टील, एचडीएफसी बैंक, टाटा स्टील और एचसीएल टेक्नोलॉजीज के शेयरों में सबसे ज्यादा बढ़त देखने को मिली। वहीं, एक्सिस बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज, भारती एयरटेल और एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस के शेयर लाल निशान के साथ बंद हुए। 

सेक्टोरल इंडेक्स की बात की जाए तो निफ्टी पर आईटी, एफएमसीजी, मेटल और फार्मा संकेतक 2-3 फीसद उछाल के साथ बंद हुए।  

सेंसेक्स पर इन शेयरों में रही तेजी

BSE Sensex पर HCL Tech के शेयरों में सबसे ज्यादा 3.91 फीसद का उछाल देखने को मिला। इसी तरह HDFC Bank, इन्फोसिस, एनटीपीसी, नेस्ले इंडिया, टीसीएस, हिन्दुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड, पावरग्रिड, एचडीएफसी, टाइटन, एशियन पेंट्स और डॉक्टर रेड्डीज के शेयर उछाल के साथ बंद हुए। 

इसी तरह टेक महिंद्रा, आईसीआईसीआई बैंक, लार्सन एंड टुब्रो, सन फार्मा, आईटीसी, रिलायंस, बजाज ऑटो, ओएनजीसी, मारुति, इंडसइंड बैंक, एसबीआइ, अल्ट्राटेक सीमेंट, बजाज फिनजर्व, कोटक महिंद्रा बैंक और बजाज फाइनेंस के शेयर हरे निशान के साथ बंद हुए। 

गिरावट के साथ बंद हुए ये स्टॉक

दूसरी ओर महिंद्रा एंड महिंद्रा, भारती एयरटेल और एक्सिस बैंक के शेयर लाल निशान के साथ बंद हुए।

शेयर बाजारों में तेजी की वजह

एलकेपी सिक्योरिटीज में प्रमुख (शोध) एस रंगनाथन ने कहा, ''जो बिडेन द्वारा 3 ट्रिलियन डॉलर के इन्फ्रा पैकेज के ऐलान के बाद घरेलू शेयर बाजार मजबूत रुख के साथ खुले। निवेशकों ने कुछ राज्यों में कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों को तवज्जो नहीं दिया क्योंकि भारत सरकार बड़े पैमाने पर वैक्सीनेशन कार्यक्रम चलाने की तैयारी में है। स्टील और आईटी स्टॉक से शेयर बाजारों में बढ़त देखने को मिल रही थी। सेंसेक्स के 50 हजार अंक के स्तर को छूने के बाद दोपहर के सत्र में एफएमसीजी कंपनियों के शेयरों में भी तेजी देखने को मिली।''


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.