Move to Jagran APP

आधार की अपडेट हिस्ट्री जानना है आसान,ये है स्टेप बाई स्टेप तरीका

अगर आपके पास आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर है तो आप अपनी आधार अपडेट हिस्ट्री जान सकते हैं

By Praveen DwivediEdited By: Published: Mon, 16 Jul 2018 04:32 PM (IST)Updated: Tue, 17 Jul 2018 08:46 AM (IST)
आधार की अपडेट हिस्ट्री जानना है आसान,ये है स्टेप बाई स्टेप तरीका
आधार की अपडेट हिस्ट्री जानना है आसान,ये है स्टेप बाई स्टेप तरीका

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। आधार अब सिर्फ जरुरत नहीं बल्कि हमारी जरूरतों का आधार बन चुका है। आधार की जरूरत का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि एयरपोर्ट से लेकर राशन की दुकान तक अब हर जगह इसे दिखाना पड़ता है। वहीं सिर्फ आधार को रखना भर काफी नहीं होता है बल्कि इससे जुड़ी जानकारियों को अपडेट करना भी अब अहम हो चला है।

prime article banner

अगर आपके पास आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर है तो आप अपनी आधार अपडेट हिस्ट्री जान सकते हैं। यह जानकारी भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने एक ट्वीट के माध्यम से दी है। आधार नंबर एक 12 डिजिट का पर्सनल आइडेंटिफिकेशन होता है जिसे यूआईडीएआई की ओर से जारी किया जाता है। आधार अपडेट हिस्ट्री में वो सभी जानकारियां उपलब्ध होती हैं जिन्हें इसके जेनरेशन के साथ ही अब तक अपडेट किया गया होता है।

इन अपडेट में कुछ भी हो सकता है मसलन आपका नाम, पता, डेट ऑफ बर्थ, जेंडर, मोबाइल नंबर एवं ईमेल। यूजर यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। यूजर uidai.gov.in पर जाकर अपनी आधार अपडेट हिस्ट्री जान सकते हैं।

लोग इस सुविधा का लाभ नौकरी में आवेदन के लिए, स्कूल में एडमिशन के लिए और तमाम अन्य सेवाओं के लिए कर सकते हैं। ये कुछ ऐसे तरह के मामले हैं जब उन्हें आमतौर पर उन्हें बीते दो से तीन सालों का एड्रेस प्रूफ देना होता है।

आधार हिस्ट्री जानने का ये है स्टेप बाई स्टेप तरीका:

  • uidai.gov.in पर जाकर लॉग इन करें
  • आधार अपडेट सेक्शन पर जाएं और फिर आखिरी ऑप्शन आधार अपडेट हिस्ट्री पर क्लिक करें।
  • आधार अपडेट हिस्ट्री पर क्लिक करने के बाद यह आपको सीधे पेज पर डायरेक्ट कर देगा। यहां पर आपको अपनी आधार डिटेल देनी होगी।
  • यहां पर या तो आप अपना आधार नंबर एंटर करा सकते हैं या फिर वर्चुअल आईडी, जिसके बाद आपको सिक्योरिटी कोड देना होता है।
  • ऐसा करने के बाद आपको एक ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) मिलेगा, जो कि आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त होगा। ऐसा करते ही आप सीधे आधार अपडेट हिस्ट्री वाले पेज पर डायरेक्ट हो जाएंगे।
  • UIDAI ने इससे पहले 16 डिजिट वाले आईडेंटिफिकेशन नंबर की घोषणा की थी जिसे वर्चुअल आईडी (वीआईडी) कहा गया। यह आधार कार्ड का अल्टर्नेटिव है

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.