नई दिल्ली। ऐसा कोई दिन नहीं होगा जब भारत में क्रिकेट को लेकर कोई खबर न आती हो। लेकिन पिछले कुछ दिनों से क्रिकेट गलत वजहों के कारण चर्चा में रहा है। पहले तो न्यूजीलैंड के मैदान पर भारतीय क्रिकेट टीम की बुरी हालत और अब बीसीसीआइ अध्यक्ष तथा चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) के मालिक एन श्रीनिवासन और उनके दामाद गुरुनाथ मयप्पन पर सट्टेबाजी का आरोप। ये भी तब जब आने वाले कुछ माह के दौरान इंडियन प्रीमियर लीग (लीग) शुरू होने जा रही है। ऐसे वक्त पर एक हैरान करने वाली रिपोर्ट सामने आई है।

एक अंग्रेजी वेबसाइट में प्रकाशित खबर के मुताबिक, एक रिसर्च फर्म अमेरिकन एप्रेस्ल ने इंडियन प्रीमियर लीग की ब्रांड वैल्यू पर रिपोर्ट जारी की है। रिसर्च में पता चला है कि आईपीएल की विभिन्न फ्रेंचाइजी की कुल ब्रांड वैल्यू 40 करोड़ डॉलर है और आईपीएल के द्वारा इनकी वैल्यू 3.2 अरब डॉलर के करीब पहुंच जाएगी।

पढ़ें : टीम की जानकारी लीक करता था मयप्पन

इस रिसर्च को पूरा करने के लिए 300 से ज्यादा कॉर्पोरेट और विज्ञापन कंपनियों को शामिल किया गया है जोकि आईपीएल में हिस्सा लेंगी। अमेरिकन एप्रेस्ल इंडिया के एमडी वरुण गुप्ता से जब पुछा गया कि जस्टिस मुदगल समिति की रिपोर्ट का आईपीएल पर क्या असर पड़ने वाला है तो उन्होंने कहा, 'विज्ञापनदाता और स्पॉन्सर्स आईपीएल के ब्रांड और फ्रेंचाइजी के साथ जुड़ना चाहते हैं, लेकिन उस फ्रेंचाइजी के साथ जो पॉजिटिव संकेत दे रहे हैं। चेन्नई सुपर किंग्स मैदान पर अच्छे प्रदर्शन के साथ पॉजिटिव संकेत दे रही है। लेकिन यह निश्चित रूप से विज्ञापनदाताओं को प्रभावित करेगा।' समिति की रिपोर्ट के बाद जब समय आएगा तभी पता चलेगा कि कौन अपना दिल-दिमाग बदलता है। आइये हम आपको बताते हैं कि रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक किस टीम की ब्रांड वैल्यू कितनी है।

सबसे बड़ा सस्पेंस: आखिर कौन हैं वो 'फिक्सर'?

चेन्नई सुपर किंग्सब्रांड रैंक - 1

परफॉर्मेस रैंक - 1

ब्रांड वैल्यू 7.2 करोड़ डॉलर

मुंबई इंडियंसब्रांड रैंक - 1

परफॉर्मेस रैंक - 1

ब्रांड वैल्यू - 7.2 करोड़ डॉलर

कोलकाता नाइट राइडर्सब्रांड रैंक - 2

परफॉर्मेस रैंक - 5

ब्रांड वैल्यू - 6.9 करोड़ डॉलर

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरुब्रांड रैंक - 3

परफॉर्मेस रैंक - 4

ब्रांड वैल्यू - 5.1 करोड़ डॉलर

राजस्थान रॉयल्सब्रांड रैंक - 4

परफॉर्मेस रैंक - 3

ब्रांड वैल्यू - 4.5 करोड़ डॉलर

दिल्ली डेयरडेविल्सब्रांड रैंक - 5

परफॉर्मेस रैंक -7

ब्रांड वैल्यू - 4 करोड़ डॉलर

किंग्स 11 पंजाबब्रांड रैंक - 6

परफॉर्मेस रैंक - 8

ब्रांड वैल्यू - 3.2 करोड़ डॉलर

सनसाइज हैदराबादब्रांड रैंक - 6

परफॉर्मेस रैंक - 6

ब्रांड वैल्यू - 2.5 करोड़ डॉलर

(बिजनेस के तौर पर आईपीएल द्वारा अर्जित की जाने वाली कुल वैल्यू 3.2 अरब डॉलर)