Move to Jagran APP

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना का छठा चरण शुरू, सरकार दे रही है 50 रुपए की छूट

एसजीबी योजना का छठा चरण सोमवार को शुरु हो रहा है। इस योजना को अधिक आकषर्क बनाने के लिए सरकार ने इसके छठे चरण में 50 रुपए प्रति ग्राम की छूट देने का ऑफर दिया है

By Surbhi JainEdited By: Published: Mon, 24 Oct 2016 10:40 AM (IST)Updated: Mon, 24 Oct 2016 10:42 AM (IST)
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना का छठा चरण शुरू, सरकार दे रही है 50 रुपए की छूट

नई दिल्ली: सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (एसजीबी) योजना का छठा चरण सोमवार को शुरु हो रहा है। इस योजना को अधिक आकषर्क बनाने के लिए सरकार ने इसके छठे चरण में 50 रुपए प्रति ग्राम की छूट देने का ऑफर दिया है।
गोल्ड बॉन्ड का निर्गम मूल्य 2,957 रुपए प्रति ग्राम तय किया गया है। केंद्रीय बैंक ने अपने बयान में कहा है कि बॉन्ड का सांकेतिक मूल्य बीते हफ्ते के गोल्ड 999 शुद्धता के औसत बंद मूल्य पर तय किया गया है।

इंडियन बुलियन एंड जूलर्स एसोसिएशन की ओर से प्रकाशित यह मूल्य 3,007 रुपए प्रति ग्राम बैठता है। बयान में यह भी कहा गया है कि भारत सरकार ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के साथ विचार विमर्श में गोल्ड बॉन्ड पर 50 रुपए प्रति ग्राम की छूट देने का फैसला किया है। इस हिसाब से इसका इश्यू प्राइस 2,957 रुपए प्रति ग्राम बैठता है। एसजीबी स्कीम 2016-17 की सीरीज III के लिए सब्सक्रिप्शन 24 अक्टूबर से 2 नवंबर तक खुली रहेगी।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड फिजिकल गोल्ड में निवेश करने का विकल्प है। इस स्कीम को पिछले वर्ष नवंबर में लॉन्च किया गया था। सरकार अबतक एसजीबी के पांच चरणों की घोषणा कर चुकी है जिसकी कुल कीमत 3,060 करोड़ रुपए है। रिजर्व बैंक सरकार की ओर से बॉन्ड जारी करता है।

इस बॉन्ड की अवधि आठ वर्ष होगी जिसमें निकासी का विकल्प पांचवे साल से शुरु हो जाएगा जो कि ब्याज भुगतान की तारीख के आधार पर होगी। इसमें एक वित्त वर्ष के दौरान प्रति व्यक्ति न्यूनतम निवेश एक ग्राम और अधिकतम 500 ग्राम संभव होगा।

prime article banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.