Move to Jagran APP

सॉफ्टबैंक कॉर्प 21 अरब डॉलर का बड़ा IPO लाने की तैयारी में

समूह को आईपीओ लाने की मंजूरी मिल गई है। यह दुनिया के सबसे बड़े आईपीओ में एक होगा

By Praveen DwivediEdited By: Published: Tue, 13 Nov 2018 11:15 AM (IST)Updated: Tue, 13 Nov 2018 01:33 PM (IST)
सॉफ्टबैंक कॉर्प 21 अरब डॉलर का बड़ा IPO लाने की तैयारी में
सॉफ्टबैंक कॉर्प 21 अरब डॉलर का बड़ा IPO लाने की तैयारी में

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। जापान का सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉर्प अपनी टेलीकॉम कंपनी सॉफ्टबैंक कॉर्प के एक विशालकाय प्रारंभिक पब्लिक ऑफर (आईपीओ) को लाने की तैयारी में है। यह आईपीओ 2.4 लाख करोड़ येन (21.04 अरब डॉलर) का होगा।

loksabha election banner

समूह को आईपीओ लाने की मंजूरी मिल गई है। यह दुनिया के सबसे बड़े आईपीओ में एक होगा। इसके साथ ही यह जापान में अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ हो सकता है। इससे हासिल रकम से समूह को कर्ज उतारने में मदद मिलेगी।

इसके साथ ही कंपनी को नए दौर के इनोवेशन में निवेश करने के लिए भी अतिरिक्त पूंजी मिल जाएगी। समूह ने छोटे गेमिंग स्टार्टअप से लेकर एप आधारित टैक्सी सेवा कंपनी उबर टेक्नोलॉजी इंक और विशालकाय ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग लिमिटेड तक अनेक इनोवेटिव कारोबारों में निवेश किया है।

जापान के वित्त मंत्रालय में सोमवार को दाखिल एक सूचना के मुताबिक आईपीओ के तहत सॉफ्टबैंक कॉर्प के 1.6 अरब शेयर अनुमानित 1,500 येन (13 डॉलर) प्रति शेयर की दर से बिक्री के लिए पेश किए जाएंगे। आईपीओ में यदि अधिक शेयरों के लिए बोली हासिल हुई तो ऑफर का आकार 240.6 अरब येन और बढ़ाया जा सकता है, जिससे ऑफर का कुल आकार 25 अरब डॉलर तक पहुंच सकता है।

अब तक के सबसे बड़े आईपीओ के तहत 2014 में अलीबाबा ने करीब 25 अरब डॉलर की रकम जुटाई थी। आईपीओ का प्राइस 10 दिसंबर को तय होगा और सॉफ्टबैंक कॉर्प 19 दिसंबर को टोक्यो स्टॉक एक्सचेंज पर करीब 7.18 लाख करोड़ येन के शुरुआती बाजार मूल्य पर सूचीबद्ध होगी।

कंपनी का यह बाजार पूंजीकरण (एमकैप) प्रतिस्पर्धी कंपनी केडीडीआई कॉर्प के एमकैप से करीब एक लाख करोड़ येन अधिक होगा। केडीडीआई कॉर्प के पास सॉफ्टबैंक के मुकाबले करीब एक करोड़ अधिक उपभोक्ता हैं। इस आईपीओ के बाद कंपनी में सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉर्प की हिस्सेदारी घटकर करीब दो-तिहाई रह जाने की उम्मीद है। घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने कहा कि आइपीओ में 80 फीसद से अधिक शेयर घरेलू छोटे निवेशकों को ऑफर किए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.