नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। SME भारतीय अर्थव्यवस्था को बढ़ाने में मदद करते हैं। इन्हें बढ़ावा देने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि ये बिना सरकारी हस्तक्षेप के रोजगार प्रदान कर सकते हैं। SME शहरी और ग्रामीण विकास दोनों को प्रोत्साहित करते हैं। मोटे तौर पर, SME निम्नलिखित तरीकों से भारतीय अर्थव्यवस्था की मदद करते हैं, जैसे रोजगार दोना, गरीबी दर को कम करना, क्षेत्रीय विकास को प्रोत्साहित करना, पलायन को कम करना, निर्यात को बढ़ावा देना, शहरी-ग्रामीण आय के अंतर को कम, उत्पादन में वृद्धि करना, लोगों की क्रय शक्ति को बढ़ाना और सामान्य रूप से जीवन की गुणवत्ता में सुधार करना।

SME देश के समग्र उत्पादन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और वे विकासशील देशों के आर्थिक विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं। अक्सर, बड़े व्यवसायों और उद्योगों के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में खुद को स्थापित करना तार्किक रूप से संभव नहीं होता है। यहां तक कि जब वे ऐसा करने में सक्षम होते हैं, तो वे खुद को विभिन्न औद्योगिक और वाणिज्यिक क्षेत्रों तक ही सीमित रखते हैं। लेकिन SME को लेकर इस तरह की कोई सीमा नहीं है। कम संसाधन, छोटे व्यवसाय ऋणों की आसान उपलब्धता और कभी-कभी कम विशेषज्ञता के कारण, छोटे व्यवसायों को गांवों और छोटे शहरों में भी संचालित किया जा सकता है। इस प्रक्रिया में लोगों के जीवन स्तर में सुधार भी होता है।

भारत एक विकासशील देश है और यहां भी SME की अहम भूमिका है। इनके योगदान और इनके महत्व को समझते हुए केंद्र और राज्य सरकारें फंड में और दूसरे तरीकों से इन्हें छूट देकर मजबूत कर रही हैं। Jagran Naya Bharat SME Awards 2021 में ऐसे ही देश के छोटे SME बिजनेस और लीडर्स को 15 सितंबर को यानी आज शाम 6 बजे सम्मानित किया जाएगा। इन्होंने अपने बेहतर और इनोवेटिव प्रोडक्ट और सर्विस से समाज के सामने एक समाधान प्रस्तुत किया है। इस समारोह के पार्टनर्स Luminous एवं Havells और एसोसिएट स्पॉन्सर IndusInd Bank हैं।

SME क्षेत्र में अपना शानदार योगदान देने वाली कंपनियों और लोगों को सम्मानित करने के लिए कुल 15 श्रेणियां बनाई गई हैं। इसमें स्टार्टअप ऑफ दी ईयर, दी बडिंग एंटरप्रेन्योर ऑफ दी ईयर, सोशल एंटरप्राइज ऑफ दी ईयर, एजुकेशन एंड स्किल्स डेवलपमेंट स्टार्टअप ऑफ दी ईयर, स्मॉल बट स्ट्रोग स्टार्टअप ऑफ दी ईयर, स्मॉल बट स्ट्रोग स्टार्टअप ऑफ दी ईयर, हेल्थ एंड वेलनेस, इन्वेस्टर ऑफ दी ईयर, फाउंडर ऑफ दी ईयर, हीरोज डुरिंग दी पैंडेमिक, स्मार्ट/ऑउट ऑफ दी बॉक्स स्टार्टअप ऑफ दी ईयर, इनोवेशन लेड स्टार्टअप ऑफ दी ईयर, ईनेबलर ऑफ दी ईयर, वुमन एंटरप्रेन्योर ऑफ दी ईयर, स्मॉल ऑफिस होम ऑफिस, स्मॉल ऑफिस होम ऑफिस और एडिटर चॉइस स्टार्टअप ऑफ दी ईयर।

देश की अर्थव्यवस्था में योगदान देने वाले SME को Jagran Naya Bharat SME Awards 2021 में सम्मानित करने से उन्हें प्रोत्साहन मिलेगा और वे आगे बढ़ने के लिए प्रेरित होंगे। आप भी इस पुरस्कार वितरण समारोह के साथ आज शाम 6 बजे जागरण फेसबुक और यूट्यूब चैनल पर जुड़ें। 

Edited By: Ankit Kumar